.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 5 June 2015

प्रमोशन के लिए नहीं मिल पा रहे पात्र शिक्षक

** दादरी ब्लॉक में 13 और बौंद ब्लॉक में 18 ही शिक्षक मिलेे पात्र
चरखी दादरी : सरकारी स्कूलोें में प्रमोशन के लिए पात्र शिक्षक नहीं मिल रहे हैं। शिक्षा विभाग और सरकार की ओर से जारी किए गए प्रमोशन के माप दंडों को अधिकतर शिक्षक पूरा नहीं कर पा रहे हैं।
करीब एक सप्ताह पूर्व शिक्षा विभाग ने पदोन्नति संबंधी मामले मांगे हैं ताकि प्रमोशन कर रिक्त सीटों की वास्तविक स्थिति का पता लगाया जा सके। विभाग की ओर से सभी जिला और खंड कार्यालयों को पत्र भेजकर प्रमोशन के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू की गई। इसके तहत संबंधित स्कूल मुखियाओं को निर्देश भेजकर प्रमोशन के लिए पात्र शिक्षकों के आवेदन मांगे गए हैं।
संबंधित शिक्षकों ने अपने- अपने खंड कार्यालयों में प्रमोशन संबंधी आवश्यक कागजात और आवेदन जमा करवाएं, लेकिन विभाग को पात्र शिक्षक पर्याप्त मात्रा में नहीं मिल पा रहे हैं। 
विभागीय सूत्रोें के मुताबिक दादरी और बौंद कलां दोनो ही ब्लॉक से 87-87 शिक्षकों ने प्रमोशन के लिए अपने दावे प्रस्तुत किए हैं। 
इनमें से दादरी ब्लॉक से 13 और बौंद कलां ब्लॉक सेे 18 शिक्षक ही पात्र पाए गए हैं। शेष शिक्षक किसी न किसी आवश्यक योग्यता व शर्तों को पूरा नहीं कर पा रहे हैं। 
विदित है विभाग ने प्राथमिक , साइंस टीचर, गणित, हिंदी, संस्कृत, शारीरिक शिक्षक समेत विभिन्न विषयों के शिक्षकों के प्रमोशन के लिए यह आवेदन मांगे हैं।
ये हैं मुख्य मापदंड
  • एमए 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास
  • एमए जुलाई 2012 तक पास हो
  • डेट ऑफ रेगुलाईजेशन स्थिति
  • शिक्षक का कोई कोर्ट मामला न हो 
  • किसी प्रकार की अन्य विभागीय जांच
  • शिक्षक की एसीआर 
  • संबंधित विषय में वरीयता 

खंड मौलिक शिक्षा अधिकारी कुलदीप सिंह का कहना है कि उच्चाधिकारियों के निर्देशानुसार प्रमोशन सूची तैयार कर भेजी गई हैं। प्रमोशन के नए मापदंड के अनुरूप पात्र शिक्षक कम ही मिल पा रहे हैं।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.