.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 4 June 2015

..... तो एनरोलमेंट नंबर रोकेगा धांधली

भिवानी : प्रदेश में दसवीं फेल को बारहवीं की परीक्षा दिलाने की धांधली पर अंकुश लगाने के लिए हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड प्रशासन ने नया तरीका ईजाद किया है। इसके तहत अब एनरोलमेंट नंबर के साथ ही पिछली कक्षाओं का परिणाम भी अटैच कर दिया जाएगा। शिक्षा बोर्ड इन दिनों तमाम रिकार्ड को ऑनलाइन करने में जुटा हुआ है।  
एनरोलमेंट नंबर के साथ परीक्षार्थियों का रिजल्ट भी अटैच किया जा रहा है। इससे फायदा यह होगा कि जैसे ही कोई बच्चा बारहवीं कक्षा की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करेगा तो बोर्ड प्रशासन उसके एनरोलमेंट नंबर से ही पुराना परिणाम सर्च कर सकेगा। अब तक यह व्यवस्था बनाई हुई थी कि बोर्ड प्रशासन छात्रों का रजिस्ट्रेशन तो कर देता था, लेकिन परिणाम जानने के लिए संबंधित स्कूल के मुखिया को लिख देता था। ऐसे में समय भी लगता था।
रिकॉर्ड होगा कंप्यूटराइज्ड
शिक्षा बोर्ड के सचिव पंकज कुमार ने कहा कि शिक्षा बोर्ड का एनरोलमेंट से संबंधित रिकार्ड कंप्यूटराइज्ड किया जा रहा है। इसके साथ ही एनरोलमेंट नंबर के साथ सभी छात्रों का परीक्षा परिणाम भी अटैच किया जा रहा है। इससे फायदा यह होगा कि यदि कोई छात्र बारहवीं कक्षा की परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करवाता है तो उसके एनरोलमेंट नंबर से दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम भी तुरंत देखा जा सकेगा।                                                                dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.