.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 6 June 2015

दाखिले में 'आधार' की अनिवार्यता खत्म

** बिना आधार के स्टूडेंट्स कॉलेज में एडमिशन ले सकेंगे 
** विद्यार्थियों को देनी होगी अब बैंक खाते की जानकारी 
सोनीपत : राजकीय कॉलेजों में दाखिला प्रक्रिया को गति प्रदान करने के लिए शिक्षा निदेशालय विद्यार्थियों को काफी राहत प्रदान कर रहा है। जिससे विद्यार्थी सहज रूप से दाखिला ले सकेंगे। इसके अंतर्गत जहां दाखिले में आधार की अनिवार्यता को खत्म किया जा रहा है तो वहीं किसी भी समस्या से निपटने के लिए विद्यार्थियों के लिए हेल्पलाइन सेवा भी शुरू कर दी गई है। राजकीय कॉलेजाें में दाखिला प्रक्रिया के पहले दिन जहां खरखौदा कॉलेज से किसी ने आवेदन नहीं किया तो वहीं मुरथल में पांच छात्राओं ने आवेदन किया। 
तमाम प्रयासों के बावजूद अधिकांश क्षेत्रों में सभी के आधार कार्ड नहीं बनने की स्थिति को ध्यान में रखते हुए शिक्षा विभाग ने कॉलेज में दाखिले से उसकी अनिवार्यता को ही खत्म कर दिया है। जिससे अब बिना आधार कार्ड के भी स्टूडेंट्स कॉलेज में एडमिशन ले सकेंगे। ऐसे में उन्हें फॉर्म में अपनी बैंक डिटेल भरनी होगी। अब इस कॉलम के साथ बैंक अकाउंट का ऑप्शन दे दिया गया है। इससे पूर्व एडमिशन की गाइडलाइंस में बताया गया था कि आधार कार्ड को इस बार अनिवार्य कर दिया गया है। इसके बाद से ही स्टूडेंट्स परेशान थे। कई स्टूडेंट्स ने आधार कार्ड के लिए अप्लाई भी कर दिया था। एडमिशन फॉर्म इस बार ऑनलाइन जमा होने से यह परेशानी और भी बड़ी थी। 
राजकीय कॉलेजों में दाखिले के लिए इन तारीखों का रखें ध्यान 

  • फॉर्मजमा करने की अंतिम तिथि 27 जून 
  • फॉर्म की जांच 4 जुलाई 
  • पहली कटऑफ लिस्ट 6 जुलाई 
  • दूसरी कटऑफ लिस्ट 9 जुलाई 
  • तीसरी कटऑफ लिस्ट 13 जुलाई 
  • कक्षा लगनी शुरू 16 जुलाई 

हेल्प नंबर 18001802104 
ऑनलाइन एडमिशन को लेकर किसी भी तरह की परेशानी के लिए उच्चतर शिक्षा विभाग ने अपनी हेल्पलाइन नंबर 1800-180-2104 भी जारी की है। इस पर सुबह 8:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक स्टूडेंट्स को हेल्प मिलेगी। यह टोल फ्री नंबर है।                                                                     db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.