.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 6 June 2015

डीएड दाखिलों में शामिल होंगे बाहरी स्टूडेंट भी

** ऑनलाइन सिस्टम के तहत शुरू हुई दाखिला प्रक्रिया
** इस बार डीएड में दाखिला लेना पहले जितना सहज नहीं होगा, बढ़ेगी प्रतिस्पर्धा 
सोनीपत : डीएड में दाखिला लेना पहले जितना सहज नहीं होगा। क्योंकि स्थानीय विद्यार्थियों को मेरिट में अब अपने क्षेत्र के विद्यार्थियों के साथ-साथ बाहरी प्रदेशों के विद्यार्थियों से भी चुनौती मिलेगी। 352 कॉलेजों के लिए तकरीबन बीस हजार सीटों के लिए विद्यार्थी इस दाखिला प्रक्रिया में हिस्सा लेंगे। इन कॉलेजों में से 325 कॉलेज स्ववित्त पोषित हैं। 27 कॉलेज सरकारी हैं। विद्यार्थी कहीं से भी यहां के कॉलेजों में डीएड करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इससे डीएड में दाखिले के लिए प्रतिस्पर्धा बढ़ जाएगी। 
20 जून तक होगा ऑनलाइन पंजीकरण 
डिप्लोमा एजुकेशन के दाखिलों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण 20 जून तक होगा। सामान्य श्रेणी के लिए पंजीकरण और काउंसलिंग की फीस 500 रुपए, एससी एवं बीसी कैटेगरी के लिए 275 रुपए तय की गई है। विद्यार्थी ऑनलाइन बैंकिंग, डेबिट अथवा क्रेडिट कार्ड तथा कंप्यूटर जनरेटेड डिपोजिट स्लिप से भारतीय स्टेट बैंक की किसी भी शाखा के माध्यम से फीस भर सकेंगे। 
आॅनलाइन रहेगी प्रक्रिया 
इस बार राज्य सरकार ने पूरी दाखिला प्रक्रिया को ही ऑनलाइन कर दिया है। स्कूली स्तर पर दाखिला प्रक्रिया से शुरुआत कर डिग्री कॉलेज तथा उसके बाद तकनीकी विश्वविद्यालय के लिए तो जहां ऑनलाइन सिस्टम को लागू ही गया था वहीं अब डीएड की दाखिला प्रक्रिया को ऑनलाइन कर दिया गया है। विद्यार्थी कहीं से भी ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भर सकते हैं। दाखिले की मॉनिटरिंग का काम एससीईआरटी करेगी ताकि किसी भी प्रकार की परेशानी आने पर समस्या का समाधान किया जा सके। 
पहली कट आॅफ 23 जून को लगेगी 
पहली कटऑफ लिस्ट 23 जून को पंजीकरण के साथ फीस जमा करने की प्रक्रिया भी साथ ही चलेगी। 23 जून को पहली कटऑफ जारी होगी, जिसका एडमिशन 25 जून तक किया जाएगा। इसके बाद 26 जून से पहले विद्यार्थियों को अपने कॉलेज में रिपोर्ट करना होगा। दूसरी कटऑफ 29 जून, तीसरी 11 जुलाई तक जारी होगी।                                                                      db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.