.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 3 June 2015

पात्र अध्यापकों को भर्ती का इंतजार, डेढ़ साल पहले दी थी परीक्षा, नहीं निकली भर्ती

डेढ़ साल पहले हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा एचटेट पास करने वाले आवेदकों को शिक्षक भर्ती निकलने का इंतजार है। परीक्षा पास आवेदकों ने कहा कि प्रदेश सरकार एचटेट परीक्षा लेकर भूल जाती है। जिसके कारण आवेदकों को मानसिक तौर पर परेशान होना पड़ता है। पात्र अध्यापकों ने कहा कि प्रदेश सरकार को एचटेट परीक्षा को भर्ती प्रक्रिया का ही एक हिस्सा मानकर आगे बढऩा चाहिए। इससे परीक्षा पास करने के बाद आवेदकों को भटकना नहीं पड़ेगा। पात्र अध्यापक अखिलेश और रणधीर ने कहा कि प्रदेश सरकार को शिक्षक भर्ती का सिस्टम बदलना चाहिए। उन्होंने कहा कि इसे यूपीएससी की तर्ज पर करने की जरुरत है। ताकि एचटेट की परीक्षा पास करने के बाद चयनित शिक्षकों को खाली सीटों पर तुरंत ज्वाइनिंग मिल सके। 
इससे प्रदेश के किसी भी स्कूल में कभी शिक्षकों की कमी नहीं होगी। वहीं सिस्टम पारदर्शी होने से बेहतर शिक्षक भर्ती होंगे और शिक्षा की गुणवत्ता में बढ़ोतरी होगी। 
कंप्यूटर शिक्षकों की नहीं निकली भर्ती 
कंप्यूटर विषय से एचटेट की परीक्षा पास करने वाले आवेदकों ने कहा कि कंप्यूटर विषय में प्रदेश सरकार ने एचटेट की परीक्षा तो ली लेकिन इसके बाद भर्तियां अब तक नहीं निकाली। पात्र अध्यापकों ने कहा कि वे सभी नियमों पर खरे उतरते हैं। इसलिए उनकी भर्ती होनी चाहिए। कंप्यूटर पात्र शिक्षकों ने कहा कि सरकारी स्कूलों में कंप्यूटर को सिखाने पढ़ाने के लिए योग्य शिक्षक ही नहीं हैं। ऐसे में विद्यार्थियों को तकनीकी ज्ञान कैसे दिया जा सकता है।                                              dbkuk

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.