.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 8 September 2015

फर्जीवाड़ा कर नौकरी पाने वाले मेवात के 288 फर्जी शिक्षकों पर दर्ज होगी एफआईआर

फिरोजपुर झिरका : वर्ष 2011 में जेबीटी भर्ती में फर्जीवाड़ा कर फर्जी अंगूठे हस्ताक्षर द्वारा नौकरी पाने वाले मेवात के 288 फर्जी शिक्षकों पर गाज गिरनी शुरू हो गई है। मेवात के शिक्षा विभाग ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के आदेश पर अमल करते हुए फर्जी अध्यापकों पर एफआईआर दर्ज कराने की पूरी तैयारी शुरू कर दी है। जिससे इलाके के फर्जी शिक्षकों में हड़कंप मचा हुआ है। यह जानकारी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी वजीर चंद मजोका ने दी। 
फारेंसिकलैब में फर्जी मिले निशान: 
वर्ष 2011 में 9455 जेबीटी शिक्षकों की भर्ती हुई थी। इसमें वंचित रहे उम्मीदवारों ने अदालत का दरवाजा खटखटाते हुए आरोप लगाया था कि इस भर्ती में काफी शिक्षकों ने फर्जीवाड़ा कर फर्जी भर्ती कराई है। जिस पर कार्रवाई करते हुए अदालत ने इन सब के अंगूठे हस्ताक्षर की मधुबन की फोरेंसिक लैब में जांच कराने का आदेश दिया। जांच में कई शिक्षकों के अंगूठे एचटेट की परीक्षा में लिए गए निशान में नहीं मिले। अदालत ने शिक्षकों को अपना पक्ष रखने का मौका दिया जिसमें कई शिक्षकों ने अपना पक्ष ही नहीं रखा। इसके बाद अदालत ने इन ऐसे शिक्षकों के खिलाफ कार्रवाई करने का आदेश जारी कर दिया। जिस पर अमल करते हुए मेवात जिला शिक्षा विभाग ने फर्जीवाड़ा करने वाले अध्यापकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने की पूरी तैयारी कर ली है। 
जल्द ही साथ मेवात के सभी खंड के शिक्षा अधिकारी को सूची सौंपी जा रही है। 
"उच्च न्यायालय के आदेश पर सोमवार की शाम तक मेवात के हर खंड के शिक्षा अधिकारी के पास फर्जी 288 शिक्षकों की सूची पहुंच जाएगी। जिस के आधार पर फर्जी शिक्षकों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई जाने के आदेश दिए हैं। "-- वजीर चंद, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी, मेवात                                                                            db


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.