.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 5 April 2016

आइआइटी मद्रास व आइआइएम बेंगलुरू अव्वल

** अपने क्षेत्र के माहिर 16 विश्वविद्यालयों में आइआइएससी नंबर एक, जेएनयू नंबर दो
** हैदराबाद, डीयू, बीएचयू, एमयू टॉप टेन विश्वविद्यालयों में
नई दिल्ली : उच्च शिक्षण संस्थानों की पहली राष्ट्रीय रैंकिंग में इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंसेज (आइआइएससी) को देश का सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय पाया गया। केंद्र सरकार की ओर से कराई गई इस रैंकिंग में हाल के दिनों में विवाद में रहे जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) और हैदराबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय को शीर्ष पांच विश्वविद्यालयों में जगह मिली है। इसी तरह इंजीनियरिंग संस्थानों में आइआइटी मद्रास और मैनेजमेंट में आइआइएम बेंगलुरू अव्वल पाए गए हैं। 
केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रलय की ओर से उच्च शिक्षा के क्षेत्र में पारदर्शी रैंकिंग व्यवस्था के लिए पिछले साल शुरू किए गए ‘नेशनल इंस्टीट्यूशनल रैंकिंग फ्रेमवर्क’ का नतीजा सोमवार को सामने आ गया। इसमें कर्नाटक के बेंगलुरू स्थित इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंसेज (आइआइएससी) को विश्वविद्यालयों की श्रेणी में 91.81 अंक के साथ सबसे पहला मुकाम हासिल हुआ। जबकि मुंबई स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ केमिकल टेक्नोलॉजी (आइसीटी) को 87.58 अंकों के साथ दूसरी जगह मिली। इसी तरह 86.46 अंकों के साथ जेएनयू तीसरे और 85.45 अंकों के साथ हैदराबाद विवि चौथे स्थान पर है। दिल्ली विवि को छठा स्थान मिला है जबकि बनारस हंिदूू विवि को सातवां।
‘इंडिया रैंकिंग-2016’ के तहत जारी चार श्रेणियों में विश्वविद्यालय, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट और फार्मेसी की चार श्रेणियां शामिल हैं। इंजीनियरिंग संस्थानों में देश भर की आइआइटी ही पूरी तरह छाई रहीं। पहले से 11वें स्थान तक लगातार इन्हीं ने जगह बनाई है। इनमें सबसे ऊपर 89.42 अंकों के साथ मद्रास आइआइटी है, जबकि दूसरे स्थान पर बांबे और तीसरे पर खड़गपुर है। उधर, मैनेजमेंट संस्थानों में आइआइएम बेंगलुरू ने 93.04 अंकों के साथ पहले पायदान पर स्थान बनाया है। आम तौर पर आइआइएम अहमदाबाद को देश में सबसे श्रेष्ठ माना जाता रहा है, लेकिन इस रैंकिंग में उसे सिर्फ 89.92 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर जगह मिल सकी है। इस रैंकिंग व्यवस्था में सभी उच्च शिक्षण संस्थानों को स्वेच्छा से भाग लेने की छूट दी गई थी।                                                         dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.