.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 13 May 2014

प्रदेश से 46 हजार विद्यार्थी आजमाएंगे भाग्य

** देश भर के 718824 छात्र देंगे जून में आयोजित होने वाला नेट एग्जाम
** जून की नेट परीक्षा में डेढ़ लाख कम छात्रों ने किया आवेदन
** राजस्थान के छात्र नहीं आएंगे हरियाणा, कोटा में होगा एग्जाम
राष्ट्रीय अनुदान आयोग की ओर से हर वर्ष दो बार राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा करवाई जाती है। देश भर के लाखों युवा शिक्षक बनने की चाहत में यह पात्रता परीक्षा देते हैं, ताकि अपने शिक्षक बनने के सपने को पूरा कर सके। इनमें से कुछ हजार ही युवा अपने सपनों को पूरा कर पाते हैं। पिछले साल के मुकाबले इस साल जून की परीक्षा में देशभर में करीब डेढ़ लाख के करीब छात्र राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा में बैठेंगे।
इस साल भी जून में देशभर में 7 लाख 18 हजार 824 छात्र-छात्राएं नेट की परीक्षा देंगे। वहीं प्रदेश भर से 46 हजार के करीब छात्रों ने राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन किया है। पिछले साल दिसंबर महीने में राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा देने वाले छात्रों में खासी कमी देखने को मिली थी, जबकि उसी साल जून के महीने में 10176 परीक्षार्थियों ने नेट परीक्षा दी थी। जून में दी इस परीक्षा में कुल 212 परीक्षार्थी ही पास हुए थे, जबकि दिसंबर में हुई राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा देने के लिए 7321 आवेदकों ने अपने आवेदन जमा करवाए। सात हजार के करीब छात्रों ने ही परीक्षा दी थी, जिसमें से कुल 197 छात्र ही परीक्षा पास कर पाए।
इस प्रकार आए आवेदन
गुरु जंभेश्वर विज्ञान एवं प्रौद्योगिकि विश्वविद्याललय : 8475 आवेदन
महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी : 19310 आवेदन
कुरुक्षेत्र यूनिवर्सिटी : 12650 आवेदन
मुरथल यूनिवर्सिटी मुरथल : 2097 आवेदन
वाईएमसीए यमुनानगर : 3847 आवेदन
सभी विश्वविद्यालय में कुल 45959 आवेदन आए हैं।
डेढ़ लाख छात्रों ने नहीं भरे आवेदन
पिछले वर्ष जून की परीक्षा में 8 लाख 72 हजार आवेदन आए थे। वहीं जून की परीक्षा में 22 हजार परीक्षार्थी ही परीक्षा में पास हुए थे। उसी वर्ष दिसंबर में हुई नेट परीक्षा के लिए 7 लाख 40 हजार छात्रों ने आवेदन जमा करवाए थे। जून की नेट परीक्षा के लिए 7 लाख 18 हजार आठ सौ चौबीस छात्र-छात्राओं के आवेदन आए हैं। पिछले साल के मुकाबले इस साल जून की परीक्षा में करीबन डेढ़ लाख के करीबन आवेदकों ने कम आवेदन किया है। 
राजस्थान से हर साल राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा देने के लिए छात्र-छात्राएं हरियाणा, दिल्ली व पंजाब आदि राज्यों में जाते थे। यही कारण था कि पिछले साल जून में दस हजार से ज्यादा छात्रों ने जीजेयू में राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन किया था, लेकिन इस साल 8475 छात्रों ने ही आवेदन किया है।
बनाए जाएंगे पच्चीस परीक्षा केंद्र
नेट सेल के इंचार्ज इंचार्ज प्रो. कर्मपाल ने बताया कि 29 जून को होने वाली राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के लिए 8475 ने आवेदन किया है। इसीलिए विश्वविद्यालय की ओर से 25 परीक्षा केंद्रों का निर्माण किया जाएगा, जिनमें से 10 परीक्षा केंद्र जीजेयू में बनाए जाएंगे और 15 शहर के स्कूलों में बनाए जाएंगे। कॉलेजों में इस बार शायद ही परीक्षा केंद्र बनाया जाए, क्योंकि कॉलेजों में परीक्षा ड्यूटी संबंधी कई तरह की परेशानियां देखने को मिलती हैं। इसलिए शहर स्कूलों को ही प्राथमिकता दी जाएगी। 650 कर्मचारी और अधिकारी की नेट की परीक्षा में ड्यूटियां लगाई गई है। आवेदनकर्ताओं के रोल नंबर संबंधी जानकारी विवि की वेबसाइट जल्द ही डाल दी जाएगी। छह के करीब उड़नदस्ते बनाए जाएंगे। 
बसों के लिए विशेष मांग जल्द ही जीएम से की जाएगी और डीसी से भी सुरक्षा को लेकर मांग की जाएगी। यहां तक कि सभी सेंटरों पर जीजेयू का एक सिक्योरिटी गार्ड तैनात होगा। सुबह 8 बजे तक सभी परीक्षा केंद्रों पर एग्जाम सीट और पेपर पहुंचाए जाएंगे।                                               auhsr

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.