.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 4 May 2014

कैसे होगी 47 दिन में बोर्ड परीक्षा की तैयारी

** शिक्षा विभाग कक्षा तत्परता कार्यक्रम में उलझा, एक जून से शुरू हो जाएगा ग्रीष्मावकाश
राजकीय स्कूलों में विद्यार्थियों को पढ़ाई नहीं कक्षा तत्परता कार्यक्रम में ज्ञान दिया जा रहा है। तत्परता कार्यक्रम में उलझा विभाग ये भूल गया है। कि विद्यार्थियों के पास बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए 47 दिन ही होंगे। ऐसे में कैसे विद्यार्थी हरियाणा विद्यालय बोर्ड भिवानी की दसवीं व बारहवीं कक्षा की परीक्षा तैयारी करेंगे। पिछले वर्ष विभाग ने स्कूलों में पुस्तकें नहीं पहुंचने पर कक्षा तत्परता कार्यक्रम चलाया था। ताकि पुस्तकें के अभाव में विद्यार्थी स्कूल से जुड़े रहे। वहीं पुस्तकें नहीं होने पर कोई हंगामा न हो। इस वर्ष फिर से स्कूलों में कक्षा तत्परता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। 
स्कूलों में मई माह में कक्षा तत्परता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिसके तहत स्कूलों में विद्यार्थियों को शैक्षणिक के साथ मानसिक, बौद्धिक व संवेगात्मक विकास जाए। इसके तहत कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। ताकि छुपी हुई प्रतिभा निकाल कर सामने आए। तत्परता कार्यक्रम के कारण विभिन्न कक्षाओं का पाठ्यक्रम पूरा नहीं होगा। इसका कारण 1 जून से 30 जून तक स्कूलों में ग्रीष्मावकाश रहेगा। जुलाई माह में चार रविवार के अवकाश, एक अवकाश द्वितीय शनिवार, 29 जुलाई को ईद उल फितर, 30 जुलाई को तीज पर्व रहेगा। वहीं अगस्त माह में 15 अगस्त का स्वतंत्रता के दिन अवकाश, 18 अगस्त को हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस पर अवकाश, चार रविवार व एक द्वितीय शनिवार पर अवकाश रहेगा। यानि 14 दिन अवकाश के रहेंगे। जबकि सितंबर माह में बोर्ड की परीक्षा होगी। ऐसे में दसवीं व बारहवीं कक्षा की परीक्षा देने वाले कैसे तैयारी होगी। तत्परता कार्यक्रम के तहत अध्यापक विद्यार्थियों के विकास का अवलोकन करता है। इसके लिए विद्यार्थियों को शैक्षणिक के साथ मानसिक, बौद्धिक व संवेगात्मक विकास किया जाता है। ताकि छुपी हुई प्रतिभा निकाल कर सामने आए। कार्यक्रम में विद्यार्थियों जैसे रंगोली, लेखन, प्रश्नोतरी मेहंदी, क्ले मॉडलिंग व अन्य प्रतियोगिता करवाई जाती है। शैक्षणिक भ्रमण करवाया जाता है। इसी के साथ विभिन्न विषय के विशेषज्ञ व विभाग के अधिकारी विचार देते हैं। 
विद्यार्थियों का होगा नुकसान 
हरियाणा विद्यालय अध्यापक संघ के बड़ागुढ़ा खंड के प्रधान सुनील यादव ने कहा कि शिक्षा विभाग स्कूल में 45 दिन तक कक्षा तत्परता कार्यक्रम चलाया जा रहा है। जिसमें विद्यार्थियों को पढ़ाई नहीं करवानी है। विभाग तत्परता कार्यक्रम के तहत प्रतिदिन एक पीरियड होना चाहिए। विभाग पढ़ाई भी लगातार होनी चाहिए। जबकि विभाग लगातार इसको चला कर विद्यार्थियों के नुकसान पहुंचा रहा है। 
पढ़ाई भी साथ में करवाने के आदेश
जिला शिक्षा अधिकारी कुमकुम ग्रोवर ने कहा कि कक्षा तत्परता कार्यक्रम के तहत अध्यापकों को शिक्षा भी देने के लिए कहा है। इस संदर्भ में पता किया जाएगा।                            db


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.