.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 3 May 2014

सीडीएलयू में एमए हिंदी, संस्कृत और पंजाबी के कोर्स बंद !!


** सीडीएलयू विद्यार्थियों को करेगी फीस वापस, डिस्टेंस एजुकेशन के 126 छात्रों का भविष्य अधर में, छात्रों ने वीसी से की मुलाकात
सिरसा : सीडीएलयू में डिस्टेंस एजुकेशन से शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों के भविष्य अधर में लटक गया है। एमए हिंदी, संस्कृत और पंजाबी के विद्यार्थियों को सीडीएलयू ने दो टूक शब्दों में कहा कि वह अपनी फीस रिफंड करवा लें। कहीं ओर एडमिशन लें, क्योंकि तीनों कोर्स बंद किए जा रहे हैं। 
इस निर्णय से खफा करीब 30 छात्र सीडीएलयू पहुंचे और वीसी से मुलाकात की। वीसी ने उन्हें आश्वासन दिया कि उनका कोर्स बंद नहीं किए जाएंगे। बता दें कि कुछ दिन पूर्व ही यूजीसी ने पत्र भेजकर एम ए हिंदी, पंजाबी और संस्कृत के कोर्स बंद करने के निर्देश दिए थे। 
सीडीएलयू के डिस्टेंस एजुकेशन से पोस्ट ग्रेजुशन कर रहे बलदेव कुमार, सुखपाल सिंह, करमवीर, मेवा सिंह, शारदा ने बताया कि 30 अप्रैल को डिस्टेंस ब्रांच से उनके पास फोन आया कि आपके एडमिशन रद्द किए जा रहे हैं। इसलिए फीस रिफंड करवा लें। 
छात्रों ने कहा, दो महीने बाद एग्जाम है अब कहां एडमिशन लें 
कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में दूरवर्ती शिक्षा निदेशालय में दाखिला लें ले। छात्रों ने कहा कि दो महीने बाद एग्जाम है। इसलिए अब हम कैसे एडमिशन लेंगे। साथ ही कुरुक्षेत्र में दाखिले की अंतिम तिथि 30 अप्रैल है। यदि अब हम एडमिशन लेते हैं तो लेट फीस अतिरिक्त भरनी पड़ेगी। एडमिशन रद्द होने से चिंतित डिस्टेंस के छात्र शुक्रवार दोपहर तीन बजे सीडीएलयू में पहुंचे। उन्होंने डिस्टेंस ब्रांच में क्लेरिकल स्टाफ से बात की। मगर कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला। इसके बाद छात्र सीधे वीसी से मिलने के लिए गए। 
छात्रों ने करीब 15 मिनट वीसी से मुलाकात की। वीसी राधेश्याम शर्मा ने कहा कि ऐसी कोई बात नहीं है। एडमिशन रद्द नहीं किए जाएंगे। इस बारे में उनकी यूजीसी से बात हो चुकी है। उनके कोर्स को मान्यता मिल जाएंगी। लेकिन छात्रों ने कहा कि जब तक वे लिखित में कोई पत्र जारी नहीं करते तब तक वे संतुष्ट नहीं होंगे। 
अभी चल रहे हैं ये कोर्स
एमए अंग्रेजी, एमए एजुकेशन, एमए मास कम्युनिकेशन, एम हिंदी, पंजाबी, संस्कृत, एमएसी कंप्यूटर साइंस, एमसीए, एमबीए, पीजी डिप्लोमा इन बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन,पीजी मास कम्युनिकेशन, पीजी डिप्लोमा इन कंप्यूटर एप्लीकेशन, पीजी डिप्लोमा इन डिजास्टर मेनेजमेंट, बीसीए, बीए मास कम्युनिकेशन, वन इयर कंप्यूटर साइंस डिप्लोमा, बीए और बी कॉम कोर्स चल रहे हैं। 
डिस्टेंस एजुकेशन में नहीं होगा नए सत्र में नया कोर्स शुरू 
सीडीएलयू में डिस्टेंस एजुकेशन से डिग्री के इच्छुक छात्रों को अबकी बार पुराने कोर्स से ही पढऩे होंगे। अगस्त सितंबर के नए सेशन में कोई नया कोर्स शुरू नहीं हो पाएगा। क्योंकि यूजीसी ने नए कोर्स शुरू करने पर प्रतिबंध लगा दिया है। 
कहां जाएं छात्र 
हिंदी में 70, पंजाबी में 47 और संस्कृत में नौ छात्र थे। इस निर्देश से छात्रों का भविष्य पर प्रश्न चिन्ह लग गया। 
15 को भेजा था सिलेबस
सीडीएलयू ने तीनों पोस्ट ग्रेजुएशन के सभी छात्रों को 15 अप्रैल को सिलेबस और किताबें भेज दी थी। 25 अप्रैल को एसाइनमेंट भी वेबसाइट पर अपलोड कर दी थी। छात्रों को 30 अप्रैल तक यह जमा करवानी थी। छात्रों ने 6500 रुपये फीस अदा की थी। कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय की अंतिम तिथि 30 अप्रैल थी। अब चार से पांच हजार रुपए अतिरिक्त फीस के साथ कुरुक्षेत्र में एडमिशन हो पाएगा।
"सीडीएलयू ने यूजीसी से बात करके एमए हिंदी, अंग्रेजी और संस्कृत को चलाने की सहमति ले ली है। ये तीनों कोर्स जारी रहेंगे। बाकी नए सत्र से कोई भी कोर्स शुरू करने पर रोक लगाई गई है।"--प्रो.सुल्तान सिंह, डायरेक्टर, डिस्टेंस एजुकेशन ब्यूरो, सीडीएलयू।                                  db
       

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.