.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 12 May 2014

खिलौने बनाने या भ्रमण कराने से पास नहीं होंगे बच्चे

** शिक्षा विभाग कक्षा तत्परता कार्यक्रम में उलझा, एक जून से शुरू हो जाएगा ग्रीष्मावकाश 
** देना होगा ध्यान : कक्षा तत्परता कार्यक्रम की किताबें भी बच्चों को पढ़ाई जाएं, वर्ना 50 दिन में पूरा नहीं हो सकता पाठ्यक्रम
राजकीय स्कूलों में इन दिनों कक्षा तत्परता कार्यक्रम के तहत ज्ञान दिया जा रहा है। तत्परता कार्यक्रम में उलझा विभाग और स्कूल ये भूल गया है, कि विद्यार्थियों के पास बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए 50 दिन ही होंगे। इतने कम समय में सिलेबस को पूरा नहीं करवाया जा सकता, इसका नुकसान विद्यार्थियों को उठाना होगा। 
हालांकि कक्षा तत्परता कार्यक्रम के लिए जो पुस्तकें आई हैं, उनकी पाठ्य सामग्री पाठ्यक्रम से मिलती-जुलती हैं। अधिकतर स्कूलों में इन पुस्तकों को नहीं पढ़ाया जा रहा। यदि ये पुस्तकें पढ़ाई जाएं तो पाठ्यक्रम पूरा कराने में कोई दिक्कत नहीं होगी। उल्लेखनीय है कि शिक्षा विभाग ने इस बार सरकारी स्कूलों में ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी एडमिशन लें इसके लिए कोई कसर नहीं छोड़ी। समय पर पुस्तकें, समय पर नया सत्र शुरू किया गया। 24 मार्च से शुरू हुआ नया सत्र 10 अप्रैल तक चलता रहा। इसके छह दिन बाद ही कक्षा तत्परता कार्यक्रम शुरू हो गए। 16 अप्रैल से शुरू हुए कक्षा तत्परता कार्यक्रम 24 मई तक चलेंगे। तत्परता कार्यक्रम के तहत अध्यापक विद्यार्थियों के विकास का अवलोकन करता है। इसके लिए विद्यार्थियों को शैक्षणिक के साथ मानसिक, बौद्धिक व संवेगात्मक विकास किया जाता है ताकि छुपी हुई प्रतिभा निकलकर सामने आए। कार्यक्रम में विद्यार्थियों जैसे रंगोली, लेखन, प्रश्नोत्तरी, मेहंदी, क्ले मॉडलिंग व शैक्षणिक भ्रमण करवाया जाता है। विभिन्न विषय के विशेषज्ञ और विभाग के अधिकारी भी अपने विचार रखते हैं। 
इस तरह बचते हैं 50 दिन शेष 
इस समय स्कूलों में कक्षा तत्परता कार्यक्रम चल रहा है, जो 24 मई तक चलेगा। जून में ग्रीष्मावकाश के कारण स्कूल बंद रहेंगे। जुलाई में 31, अगस्त में 31 दिन शेष होंगे। जुलाई माह में चार रविवार के अवकाश, एक अवकाश द्वितीय शनिवार, 29 जुलाई को ईद उल फितर, 30 जुलाई को तीज पर्व रहेगा। वहीं अगस्त माह में 15 अगस्त का स्वतंत्रता के दिन अवकाश, 18 अगस्त को हरियाणा वीर एवं शहीदी दिवस पर अवकाश, पांच रविवार व एक द्वितीय शनिवार पर अवकाश रहेगा। यानि 17 दिन अवकाश के रहेंगे। जबकि सितंबर में बोर्ड की परीक्षा होगी। ऐसे में दसवीं व बारहवीं बोर्ड के पहले सेमेस्टर व बाकी कक्षाओं की परीक्षा की तैयारी टेढ़ी खीर होगी। 
एक्सट्रा क्लास लगेंगी 
राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय के प्राचार्य रमेश बूरा ने कहा कि 50 दिन में सिलेबस पूरा होना मुश्किल है, लेकिन विद्यार्थियों की एक्सट्रा क्लास लगाकर और अवकाश के दिनों में भी दो या तीन घंटे विद्यार्थियों को स्कूल में बुलाकर सिलेबस पूरा कराया जा सकता है। 
...या सेमेस्टर सिस्टम बंद करना पड़ेगा 
हरियाणा राजकीय अध्यापक संघ के राज्य उपप्रधान संजीव मंदौला ने कहा कि 50 दिन में सिलेबस को पूरा नहीं करवाया जा सकता। विद्यार्थियों को होने वाले नुकसान को दो तरीकों से बचाया जा सकता है। पहला सेमेस्टर सिस्टम को खत्म कर दिया जाए या फिर कक्षा तत्परता कार्यक्रम को बंद कर दिया जाए। पिछली बार पुस्तकें न पहुंचने के कारण कक्षा तत्परता कार्यक्रम को इतना लंबा चलाया गया, लेकिन इस बार तो पुस्तकें भी समय पर आ गई हैं, उसके बाद भी सिलेबस पूरा नहीं हो पाएगा।                            dbbhwn


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.