.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 14 May 2014

आखिरकार पीजीटी हिंदी को मिले नियुक्ति पत्र

** शिक्षा विभाग ने वेबसाइट पर 511 पुरुष उम्मीदवारों के आर्डर डाले
** 82 पुरुष उम्मीदवारों को करना होगा इंतजार, आपत्तियों के कारण रुकी नियुक्ति
चंडीगढ़ : पीजीटी हिंदी के चयनित पुरुष उम्मीदवारों के लिए सुखद समाचार है। लंबे संघर्ष के बाद पीजीटी को आखिरकार नियुक्ति पत्र मिल गए हैं। मंगलवार को सेकेंडरी शिक्षा विभाग ने पीजीटी हिंदी के आर्डर रोल नंबर सहित वेबसाइट पर डाल दिए। नियुक्ति का इंतजार कर रहे 593 पुरुष उम्मीदवारों में से 511 को नियुक्ति मिली है। सभी पीजीटी की नियुक्ति हरियाणा कैडर में ही की गई है। मेवात कैडर में किसी को नियुक्त नहीं किया गया है।
82 उम्मीदवारों को अभी नियुक्ति पत्र के लिए इंतजार करना पड़ेगा। विभाग ने आपत्तियां होने के कारण इनके आर्डर अभी जारी नहीं किए हैं। सूत्रों के अनुसार जिन चयनित उम्मीदवारों के नियुक्ति पत्र रोके गए हैं, उनके दस्तावेज पूरे नहीं हैं। कुछ उम्मीदवारों की सरकारी नौकरी पाने की आयु भी पार निकल चुकी है। इसके अलावा चार वर्ष का शैक्षणिक अनुभव का असली प्रमाण पत्र भी दस्तावेज के साथ संलग्न नहीं पाया गया है। कुछ पीजीटी की नियुक्ति इसलिए रुकी है, चूंकि उनकी एमए की डिग्री उन डीम्ड यूनिवर्सिटी की है, जिनकी मान्यता को लेकर न्यायालय में केस लंबित हैं। शिक्षा विभाग 82 उम्मीदवारों को सारे दस्तावेज पूरा होने के बाद ही नियुक्ति पत्र जारी करेगा। विभाग ने इस संबंध में निर्देश भी जारी कर दिए हैं। याद रहे कि पीजीटी हिंदी के चयनित पुरुष उम्मीदवारों की नियुक्ति का मामला 5 मार्च से अटका हुआ था। लोकसभा चुनाव के लिए आचार संहिता लगने पर शिक्षा विभाग ने इनकी नियुक्ति प्रक्रिया रोक दी थी। पीजीटी के आग्रह पर शिक्षा विभाग ने चुनाव आयोग को नियुक्तियां करने के लिए फाइल भेजी, लेकिन इनके साथ लगभग पंद्रह सौ ऐसी नियुक्तियों की भी इजाजत मांग ली जो किन्हीं कारणों से विवादास्पद थी।
चुनाव आयोग ने इसे देखते हुए नियुक्ति पत्र जारी करने पर रोक लगा दी। पीजीटी ने इस मामले को हरियाणा के मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मिलकर खुद उठाया तब कहीं जाकर रोक हटी। इसके बाद रेशनेलाइजेशन का भी पेंच फंसा, मगर शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल के स्पष्ट निर्देश होने पर विभाग को नियुक्ति पत्र जारी करने ही पड़े। नियुक्ति पाने वाले पीजीटी तिलक राज, संजीव जिंदल व संजय ने मुख्यमंत्री भूपेंद्र हुड्डा एवं शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल का आभार जताया है।                                  dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.