.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 13 September 2014

50 हजार कर्मचारियों को पीएफ की नो-टेंशन

** यूनिवर्सल अकाउंट नंबर से जब चाहे निकाल सकेंगे एटीएम से पीएफ का पैसा 
भविष्यनिधि कोष की रकम अब जब चाहे कर्मचारी निकल सकेंगे। उन्हें इसके लिए फैक्टरी मालिक या फिर कंपनी के प्रबंधक के पास चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। ईपीएफ महकमे ने गड़बड़ी भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने के लिए बेहतर योजना तैयार की है। इसके लिए हर पीएफ कटने वाले कर्मचारी का यूएएन (यूनिवर्सल अकाउंट नंबर) तैयार किया जाएगा। जिसके बाद कर्मचारी अपनी पीएफ की राशि एटीएम से निकाल सकेंगे। बताया जा रहा है कि इस योजना से जिले के करीब 50 हजार कर्मचारियों को लाभ मिलेगा। योजना 15 अक्तूबर से शुरू कर दी जाएगी। इसके लिए बकायदा कई कंपनी मालिकों ने कर्मचारी पीएफ संबंधित जानकारी ईपीएफ महकमे के पास जमा करवानी शुरू कर दी है। आधार कार्ड के जरिये इस योजना में पारदर्शिता लाई जाएगी। 
इस तरह से करेगा काम
एटीएम की तरह दिखने वाले यूएएन कार्ड को एटीएम में स्वैप करना होगा। इसके बाद एटीएम स्क्रीन पर कई विकल्प दिखाई देंगे। कर्मचारी संबंधित विकल्प पर क्लिक करने के बाद पीएफ अकाउंट में मौजूद रकम तय शर्तों के अनुसार निकाल सकेंगे। 
यूएएन कार्ड बनने पर यह और होगा 
यूएएन अलॉट होने के बाद एटीएम के जरिये पीएफ की राशि निकालने की ही सुविधा नहीं मिलेगी। बल्कि कंपनी बदलने पर पीएफ अकाउंट ट्रांसफर कराने से भी छुटकारा मिलेगा। कंपनी हर महीने आपके पीएफ एकाउंट में कितनी रकम डाल रही है, कितना ब्याज मिल रहा है और खाते से कितनी रकम निकाली गई आदि की जानकारी ईपीएफ की वेबसाइट पर यूएएन की मदद से ली जा सकेगी। बताया जा रहा है कि पुरानी कंपनियों में काम छोड़ने के बाद ऐसे सभी पीएफ अकाउंट नंबर को भी यूएएन से जोड़ा जा सकेगा जिन्हें संबंधित कंपनियों के जिम्मेदारों ने ट्रांसफर नहीं कराया।
"यूएएन सुविधा कर्मचारियों की परेशानी दूर करने के लिए तैयार की गई है। यूएएन कार्ड के जरिये कई तरह की ऑनलाइन सुविधाएं दी जाएंगी। कार्ड का दुरुपयोग हो इसलिए सभी खाताधारकों के लिए आधार कार्ड जरूरी किया गया है।''--वीवीबीसिंह, पीएफकमिश्नर। 
बिचौलियों नहीं खा सकेंगे घूस 
सूत्रों ने बताया कि यूएएन कार्ड की सुविधा कर्मचारियों को मिलने पर बिचौलियों पर पूरी तरह से नकेल डल जाएगी। अब तक बिचौलिये अधिकारियों से मिलकर कर्मचारियों को तंग करते हैं और पैसे लेकर पीएफ की राशि निकलवाते हैं। यहीं नहीं कई कर्मचारियों को आपातकालीन स्थिति में पैसे की जरूरत होती है, जिसके चलते वह एजेंट को रिश्वत देकर पीएफ निकलवाते हैं। यदि वह ऐसा नहीं करते तो उन्हें पीएफ समय पर नहीं मिलता।                                                 dbsnpt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.