.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 1 September 2014

अनुबंधित अध्यापकों का हंगामा


रोहतक : नियमित होने की मांग के मद्देनजर 28 जुलाई से पंचकूला में धरने पर बैठे अनुबंधित अतिथि अध्यापकों की अनदेखी के विरोध में प्रदेशभर के अतिथि अध्यापक रविवार को राजकीय अनुबंधित अध्यापक संघ के बैनर के तले हुडा सिटी पार्क में इकट्ठा हुए। यहां से अध्यापकों ने सीएम आवास की तरफ कूच किया, लेकिन पुलिस ने बेरिकेड्स लगाकर उन्हें बीच में ही रोक लिया। 
प्रशासन ने सीएम से मुलाकात का लिखित आश्वासन भी दिया, अध्यापक वार्ता के दौरान प्रशासनिक अधिकारी को भी प्रतिनिधिमंडल में शामिल करने की मांग पर अड़ गए। इस पर सहमति नहीं बनी तो अध्यापकों ने वहीं पर धरने पर बैठने का फैसला लिया, जिस पर पुलिस ने उन्हें हिरासत में लेकर अर्बन एस्टेट थाने भेज दिया। हालांकि दो घंटे बाद उन्हें रिहा कर दिया गया। संघ के राज्य प्रधान ने बताया कि सोमवार को उनका प्रतिनिधिमंडल दिल्ली स्थित आवास पर सीएम से वार्ता करेगा। 
यूं उलझा मामला : 
अध्यापक दोपहर एक बजे से ही सिटी पार्क में इकट्ठा होने शुरू हो गए थे। बैठक के बाद वे सीएम आवास की तरफ रवाना हो गए, जहां करीब 3 बजे पुलिस ने बेरीकेड्स लगाकर उन्हें रोक लिया। हंगामा और प्रदर्शन के बाद बीडीपीओ नरेश कुमार सीएम के सहायक राजनैतिक सचिव जेके मल्होत्रा का लिखित आश्वासन लेकर आए, जिसमें सोमवार को सीएम से वार्ता का समय निश्चित किया गया था। बार-बार के लिखित आश्वासन के बाद भी मांग पूरा होने की बात कहते हुए संघ के प्रधान दिनेश यादव राज्य महासचिव भूपेंद्र सिंह ने कहा कि प्रशासन का भी कोई अधिकारी प्रतिनिधिमंडल में शािल होकर मांगों पर सीएम से चर्चा करने के लिए शामिल हो, तभी धरना खत्म करेंगे। 
इस मुद्दे पर बीडीपीओ, डीएसपी करन गोयल, डीएसपी अनिल के साथ कुछ देर तक दोनों पक्षों के बीच बातचीत हुई, लेकिन कोई समाधान नहीं निकला। अध्यापकों ने मौके पर ही धरना देने का फैसला लिया, जिसके बाद पुलिस ने शाम 5 बजे करीब ढ़ाई सौ अध्यापकों को हिरासत में ले लिया। अर्बन एस्टेट थाने पहुंचाने के बाद उन्हें शाम 7 बजे रिहा कर दिया गया। 
7 को फूंकेंगे पुतला : 
अनुबंधित अतिथि अध्यापकों को संबोधित करते हुए राजकीय अनुबंधित संघ के राज्य प्रधान दिनेश यादव ने कहा कि कच्चे कर्मचारियों को पक्का करने की तीन वर्ष की नीति की शर्त को पूरा करने के बाद भी सरकार ने उन्हें नियमित नहीं किया, जो सरकार और शिक्षा विभाग की दोहरी नीति को दर्शाता है। उन्होंने कहा कि 7 सितंबर को अपना विरोध जताते हुए सभी शिक्षक सीएम का पुतला दहन करेंगे। 
छोटी बच्ची ने भरा उत्साह : 
धरनास्थल पर बैठे अध्यापकों ने एक दूसरे का उत्साह बढ़ाते हुए गाना भी गाया। इन्हीं में से एक अध्यापक की 6 वर्षीय बच्ची ने भी कोशिश करने वालों की कभी हार नहीं होती गाना गाकर अध्यापकों में उत्साह भर दिया।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.