.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 3 September 2014

व्हाट्सएप पर दिखाना होगा, हमने कैसे सुनाया पीएम का भाषण

** टीवी, कंप्यूटर, रेडियो या फिर अन्य माध्यम की भेजनी होगा फोटो 
** शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों को जारी किया गया नंबर
यमुनानगर : शिक्षक दिवस के इतिहास में पहले कभी जो नहीं हुआ वह होने जा रहा है। इस अवसर पर पीएम और सीएम का भाषण शिक्षक तो सुनेंगे ही, साथ ही स्कूल संचालकों को इसका प्रमाण भी देना होगा कि उन्होंने स्कूल में बच्चों को पीएम और सीएम का भाषण सुनाया है। 
इसके लिए स्कूल संचालकों को फोटो कर व्हाट्सएप पर डालना होगा। इसके लिए नंबर भी जारी किया गया है। जो फोटो व्हाट्सएप पर डाली जाएगी उसमें यह दिखाया जाएगा कि बच्चों को किस माध्यम यानी टीवी, कंप्यूटर, रेडिया या किसी अन्य माध्यम से पीएम का भाषण सुनाया गया है। 
इसकी फोटो कर स्कूल संचालकों को मोबाइल नंबर 0896887944 के व्हाट्सएप पर फोटो को डालना होगा। शिक्षा विभाग की ओर से यह नंबर सभी प्राइवेट स्कूल संचालकों को दे दिया गया है। इसके साथ ही एक स्कूल में स्पेशल इंतजाम होंगे। जिसकी वीडियोग्राफी होगी। इसके लिए किसी ऐसे प्राइवेट स्कूल का चयन किया जा रहा है जोकि सुविधाओं से संपन्न हो। उसमें बड़ी बड़ी स्क्रीन लगाई जा सके। ताकि सरकार को यह प्रमाण दिया जाए कि स्थानीय प्रशासन की ओर से शिक्षक दिवस पर बेहतर प्रबंध किए गए थे। 
लगाए जाएंगे टीवी : 
विभाग के अधिकारियों का कहना है कि जिन सरकारी या प्राइवेट स्कूलों में इंटरनेट की सुविधा नहीं है वहां पर रेडियो या फिर टीवी के माध्यम से बच्चों को पीएम और सीएम का भाषण सुनाया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि इस दिन स्कूल में पढ़ाई नहीं होगी। बच्चे खुले दिमाग से पीएम और सीएम का भाषण सुनेंगे। इसके साथ ही स्कूलों को निर्देश दिए गए है कि इस दिन कोई भी बच्चा अनुपस्थित न रहे। हर बच्चे की होम वर्क डायरी पर शिक्षक परिजनों के लिए यह संदेश देंगे कि पांच सितंबर को बच्चों को जरूर स्कूल भेजें और खुद भी स्कूल आएं। शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों को निर्देश दिए गए हैं कि शिक्षक दिवस को स्कूलों मे उत्सव के रूप में बनाया जाए। इसके साथ ही उन अध्यापकों को भी न्योता भेजा जाएगा जोकि सेवानिवृत्त हो गए हैं।
डीईओ आनंद चौधरी का कहना है कि दोपहर साढ़े 11 बजे सीएम का भाषण होगा। इसके बाद बच्चों को पीएम का भाषण सुनाया जाएगा। शाम पांच बजे तक स्कूल लगेंगे।

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.