.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 5 January 2015

फर्जी प्राथमिक अध्यापकों पर कार्रवाई के लिए बनेगी अलग कमेटी

** 9870 जेबीटी की जांच पर बोली कविता जैन, मेवात कैडर के अध्यापकों की जांच बाद में 
खरखौदा : 9870 पदों के लिए प्रदेश में की गई प्राथमिक अध्यापकों की भर्ती की जांच की जा रही है। हरियाणा राज्य पात्रता परीक्षा एचटेट में फर्जीवाड़ा करने वालों का पता लगाने के लिए अंगूठा हस्ताक्षर मिलान भिवानी में शुरू हो चुका है। अब तक एक हजार चयनित जेबीटी की जांच हो चुकी है, जिसमें फोटो के मानकों पर भी कई पर संदेह है। 
कैबिनेट मंत्री कविता जैन ने बताया कि फर्जी मिलने वाले जेबीटी पर कार्रवाई के लिए प्रदेश सरकार अलग से कमेटी बनाएगी, जो अपना निर्णय लेगी। भर्ती को प्रभावित करने, सरकार का समय बर्बाद करने, लाखों रुपए जांच में खर्च कराने, शिक्षक गुणवत्ता में बाधा बनने वाले जेबीटी पर कार्रवाई तय है। उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज होगी। गौरतलब है कि चयन होने के बाद भी पिछले पांच महीने से चयनित अध्यापकों को नियुक्ति पत्र स्टेशन देने की दिशा में मांग के बाद सरकार ने कार्रवाई तेज कर दी है। एक तरफ जहां इस भर्ती में हाईकोर्ट के आदेश पर फर्जी जेबीटी की जांच चल रही है तो वहीं दूसरी ओर पात्र चयनित जेबीटी को नियुक्त पत्र स्टेशन देने के लिए भी कार्रवाई की जा रही है। 
प्रदेश के सभी प्राथमिक स्कूलों का डाटा एवं रिक्त पदों की सूची भी जारी की जा चुकी है। विभिन्न स्कूलों में साढ़े 11 हजार पद रिक्त पड़े हुए हैं। पहले चरण में सरकार ने मेवात छोड़ बाकी जिलों के 8763 पदों की जांच करवाने का निर्णय लिया था। जबकि 1107 पद मेवात कैडर के हैं। इस कैडर में फर्जी जेबीटी की जांच जल्द शुरू होनी है। जल्द ही विभाग नया शेड्यूल जारी करेगा। 
जांच के बाद ही नियुक्तिपत्र स्टेशन
शिक्षा विभाग पहले सभी की अध्यापकों की जांच करेगा और बाद में उन्हें एक साथ नियुक्ति पत्र स्टेशन अलाॅट किए जाएंगे। इसलिए नियुक्ति पत्र में अभी समय लगेगा। 
ये है जांच का पैमाना
कमेटी के सदस्यों को पता है कि जिन्होंने एचटेट में फर्जीवाड़ा किया है, अपने स्थान पर दूसरे से परीक्षा दिलवाई है। ऐसे फर्जी जेबीटी के तीनों पैमानों में से कहीं कहीं चूक अवश्य मिलेगी। पहले पैमाने में फोटो में चूक खोजी जा रही है, इसके बाद प्राथमिक तौर पर हस्ताक्षरों का मिलान अंगूठों की छाप से तो लैब में दूध का दूध और पानी का पानी हो रहा है। जिस अभ्यर्थी का फोटो मिक्स मिलता है, वह संदेह की श्रेणी में जाता है। पांच-पांच जेबीटी की पहले फोटो जांच कराई जा रही है, बाद में अंगूठा और हस्ताक्षर का मिलान हो रहे है। 
स्टेशन भी बदले जा सकते हैं
जांच के दौरान फर्जी मिलने वाले चयनित जेबीटी की जगह खाली हो जाएगी और रिक्त पदों पर उनकी जगह दूसरे चयनित जेबीटी को जगह मिलेगी। महिलाओं के स्टेशन बदलाव की ज्यादा संभावना बढ़ेगी, क्योंकि उनके स्थान अगर फर्जी मिलते हैं तो मैरिट स्थान बदल जाएगा। 
"न्यायालय के निर्देशों पर जांच कराई जा रही है। जांच के बाद चयनित जेबीटी को स्टेशन नियुक्ति पत्र दिए जाएंगे। महिलाओं को नजदीकी स्टेशन अलाॅट कराए जाएंगे। भाजपा सरकार पारदर्शी तरीके से भर्ती करेगी। पिछले दस वर्षों में जेबीटी भर्ती में जो हुआ, वह सबके सामने हैं।"--कविता जैन, कैबिनेटमंत्री, हरियाणा                                                           db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.