.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 15 September 2014

नियम 134ए के तहत नहीं आया परीक्षा परिणाम

** अभिभावकों को स्कूलों में बच्चों की दूसरी किस्त भी करवानी पड़ रही जमा
** लर्निंग लेवल एसेसमेंट का अधिकारियों को नहीं पता कब आएगा परिणाम 
सिरसा : हरियाणा स्टेट एजुकेशन एक्ट 134 के तहत लर्निंग लेवल एसेसमेंट परीक्षा का अभी तक परिणाम घोषित नहीं किया गया है। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को भी पता नहीं कि परीक्षा परिणाम कब घोषित होगा। परिणाम नहीं आने के कारण अभिभावकों को निजी स्कूलों में अपने बच्चों की दूसरी किश्त भी जमा करवानी पड़ रही है। बता दें कि विभाग ने ऑनलाइन आवेदन करने वाले 157 विद्यार्थियों ने परीक्षा दी थी। नियम के तहत बीपीएल गरीब बच्चों पहली से बारहवीं कक्षा में निजी स्कूलों में एडमिशन देना होता है। 
सितंबर में लेते हैं फीस की दूसरी किस्त 
निजी स्कूलों में एडमिशन के तहत अभी तक लेवल एसेसमेंट परीक्षा परिणाम घोषित नहीं किया है। निजी स्कूल संचालक एडमिशन के बाद बच्चों की दूसरी फीस किश्त सितंबर माह में लेते हैं। अभिभावकों ने अपने बच्चों को पढ़ने के लिए अब इस समस्या में डाल दिया है कि नियम 134ए में अगर बच्चे का एडमिशन हो जाता है। उनकी फीस व्यर्थ ही जाएगी। परीक्षा देने वाले अमित कुमार के पिता रमेश कुमार ने कहा कि निजी स्कूल में एडमिशन दिलाने के लिए ऑनलाइन आवेदन मांगे जाते हैं। 
इसके बाद परीक्षा देने के लिए लंबा इंतजार करता पड़ता है। जब परीक्षा ले लेते हैं तो परीक्षा परिणाम घोषित नहीं किया जाता है।
टेस्ट देने वालों का नहीं हुआ एडमिशन 
हरियाणा स्टेट एजुकेशन एक्ट 134 के तहत निजी स्कूलों में एडमिशन के लिए तीसरी से बारहवीं कक्षा के विद्यार्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया। आवेदन करने के बाद 282 विद्यार्थियों ने 11 मई को लर्निंग लेवल एसेसमेंट परीक्षा दी। विभाग ने परीक्षा लेने के बाद निजी स्कूलों को एडमिशन देने के लिए लिस्ट जारी की। जिसमें अधिकतर स्कूलों ने नियम के तहत एडमिशन देने से इंकार कर दिया जिसके चलते जिले भर में मात्र 60 विद्यार्थियों को ही एडमिशन मिल पाया। 
ये है लर्निंग लेवल परीक्षा 
शिक्षा अधिकार कानून और स्टेट एजुकेशन एक्ट नियम 134ए के तहत गरीब बीपीएल परिवारों को निजी स्कूलों में एडमिशन देने का प्रावधान किया गया है। विभाग निजी स्कूलों में एडमिशन देने से पहले लर्निंग लेवल एसेसमेंट लिया जाता है। टेस्ट में बच्चों को बुक दी जाती है। जिसमें उन्हें सवालों के जवाब टिक मार्क करने होते हैं। इसके बाद मेधावी छात्रों का चयन किया जाता है। 
पता नहीं कब होगा परिणाम घोषित 
उप जिला शिक्षा अधिकारी सुरेंद्र शर्मा ने कहा कि अभी लेवल असेसमेंट परीक्षा का परिणाम घोषित नहीं किया गया। अभी इस बारे में कोई सूचना नहीं आई है। 

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.