.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 15 September 2014

एक्स सर्विसमैन नहीं बन पाएंगे पोस्ट ग्रेजुएट स्कूल टीचर!

** एचएसटीएसबी की लापरवाही : 7036 पीजीटी भर्ती में 42 साल से अधिक एक्स सर्विसमैन नहीं कर पा रहे ऑनलाइन आवेदन 
पोस्टग्रेजुएटएक्स सर्विसमैन अब योग्यता पूरी करने के बावजूद स्कूल टीचर नहीं बन पाएंगे! साथ ही अन्य उम्मीदवारों की धड़कनें बढ़ गई हैं। चूंकि प्रदेश भर में निकाली गई 7036 विभिन्न विषयों की भर्ती प्रक्रिया लापरवाही की भेंट चढ़ गई है। 
ऑनलाइन आवेदन में एक्स सर्विसमैन को आयु सीमा में कोई छूट नहीं दी जा रही है। साथ ही वेबसाइट में भी दिक्कतें रही हैं। अलबत्ता हरियाणा स्कूल टीचर्स सेलेक्शन बोर्ड (एचएसटीएसबी) की ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में चल रही खामियों का खामियाजा सैकड़ाें एक्स सर्विसमैन के साथ हजारों अन्य आवेदकों को भुगतना पड़ रहा है। यदि समय रहते टीचर्स भर्ती बोर्ड ने अपनी लापरवाही को नहीं सुधारा तो भर्ती प्रक्रिया में शामिल नहीं हो सकने वाले एक्स सर्विस मैन को दी गई पांच साल की छूट भविष्य में उनके किसी काम नहीं पाएगी यह भी तय है। 
क्या है पूरा मामला : 
दरअसलबोर्ड ने इस बार पहली बार पीजीटी की भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू कर किए हैं। ऑनलाइन आवेदन में एक्स सर्विस मैन जब इस फार्म को भरते हैं तो उन्हें इस भर्ती के लिए अयोग्य बता दिया जाता है। चूंकि आयु वाले कॉलम में जब वे अपनी आयु 43 वर्ष या इससे अधिक भरते हैं तो वेबसाइट इसे स्वीकार नहीं करती। नियमानुसार एक्स सर्विस मैन को 5 साल की छूट मिलनी चाहिए। खुद विभाग के नोटिफिकेशन में इस बात का जिक्र है। ऐसे में ये आवेदक किसी तरह से इस भर्ती प्रक्रिया में शामिल हों यह एक बड़ा प्रश्न है। 
किसी भी वेबसाइट से नहीं हुए आवेदन
सेलेक्शन बोर्ड ने ऑनलाइन आवेदन के लिए अपनी दो आधिकारिक वेबसाइट्स का जिक्र किया गया। इनमें hstsb.gov.in, www.recruitment-portal.in शामिल हैं। इन दोनों में से किसी भी वेबसाइट पर लॉगइन करके ऑनलाइन आवेदन किया जा सकता है। लेकिन दोनों ही वेबसाइट रविवार को पूरे दिन नहीं चल सकी। शनिवार को भी वेबसाइट की हालत कुछ ऐसी ही रही। प्रदीप, मोहन, रमेश रामरतन ने बताया कि वह सुबह से वेबसाइट पर आवेदन के लिए प्रयास कर रहे हैं लेकिन पेज नहीं खुल रहा। 
पीसीएम की 2349 वेकेंसी 
खासबात यह है कि इस भर्ती प्रक्रिया में अकेले फिजिक्स, केमेस्ट्री मैथ की 2349 वेकेंसी हैं। इतने बड़े स्तर पर इन तीनों विषयों की वेकेंसी के चलते इन वेकेंसी की अहमियत हर उम्मीदवार के लिए बेहद खास है। चूंकि इस भर्ती के बाद नई भर्ती बड़े लंबे समय के बाद होगी यह एकदम तय है। भर्ती में मैथ की 1283, फिजिक्स की 642, केमेस्ट्री की 424, ज्योग्राफी की 229, पॉलिटिकल साइंस की 413, इंग्लिश की 442, इकोनॉमिक्स की 436 संस्कृत की 398 वेकेंसी हैं। इसके अतिरिक्त हिंदी की 281, हिस्टरी की 371 काॅमर्स की 200 वेकेंसी के अलावा अन्य उर्दू विषय को छोड़कर सभी विषयों की वेकेंसी सवा सौ से अधिक हैं। 
यह है विभाग का शेड्यूल 
ऑनलाइनआवेदन : 5 सितंबर से 
अंतिम तिथि         : 26 सितंबर 
चालान के जरिए ऑनलाइन फीस जमा कराने की अंतिम तिथि 30 सितंबर 
"मैंने आज ही इस बारे में संबंधित विभाग को निर्देश दे दिए हैं। 42 वर्ष की जगह एक्स सर्विसमैन के लिए 47 वर्ष आयु ऑनलाइन फार्म में भी कर दी जाएगी। फिलहाल ऑनलाइन आवेदन में वेबसाइट नहीं खुलने की कोई शिकायत नहीं आई है। फिर भी इस बारे में भी निर्देश दे दिए गए हैं।"--प्रो.खजान सिंह सांगवान, चेयरमैनहरियाणा शिक्षक भर्ती बोर्ड 
इस तरह बांटी गई हैं वेकेंसी 
कुल वेकेंसी                                                  7036 
मेवात को छोड़कर सभी जिलों के लिए           5576 
केवल मेवात के लिए                                      191 
विज्ञान संख्या 2/2014 के तहत कुल वेकेंसी   1246 
मेवात को छोड़कर 
कम्प्यूटर साइंस                                            446 
म्यूजिक                                                         85 
फाइन आर्ट्स                                                715 
केवल मेवात के लिए 
कम्प्यूटर साइंस                                               5 
म्यूजिक                                                           3 
फाइन आर्ट्स                                                  17                                           dbambl

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.