.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 15 September 2014

राष्ट्रीय प्रतिभा खोज परीक्षा (NTSE) पास करो जितना पढ़ो, खर्चा सरकार का

** दो नवंबर को आयोजित होगी प्रतिभा खोज प्रतियोगिता की परीक्षा 
** सात अक्टूबर तक भर सकते हैं इच्छुक विद्यार्थी फार्म
प्रतिभावान विद्यार्थी के लिए परिवार की आर्थिक तंगी अब कोई समस्या नहीं होगी। उसकी पढ़ाई का खर्च उठाने के लिए सरकार तैयार है। सरकार की ओर से इसके लिए राष्ट्रीय स्तर पर प्रतिभा खोज प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। जो मेधावी इसमें सफल होगा उसकी पढ़ाई के खर्च के साथ उन्हें मासिक तौर पर प्रोत्साहन राशि भी मिलेगी। ये परीक्षा दो नवंबर को आयोजित की जाएगी। जोकि विद्यािर्थयों के हित के लिए है। 
10वीं का विद्यार्थी ले सकता हैं भाग 
नेशनल टैलेंट सर्च एग्जाम कोई भी 10वीं कक्षा में पढ़ने वाला विद्यार्थी दे सकता है। विद्यार्थी पेपर के जरिए अपने टैलेंट का लोहा मनवाकर सरकार से पढ़ाई का खर्च हासिल कर सकते हैं। इसके अलावा विद्यार्थी नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप एग्जाम में मेरिट प्राप्त कर प्रतिमाह 500 रुपए छात्रवृत्ति हासिल कर सकते हैं। केंद्र सरकार की ओर से मेधावी विद्यार्थियों को प्रोत्साहन देने के लिए नेशनल टैलेंट सर्च एग्जामिनेशन (एनटीएसई) तथा नेशनल मीन्स कम मेरिट स्कॉलरशिप (एनएमएमएस) नामक दो परीक्षाओं की व्यवस्था की गई है। एनटीएसई के तहत 10वीं कक्षा के विद्यार्थियों की परीक्षा होती है, जो विद्यार्थी मेरिट में आते हैं, उनकी अगली पढ़ाई का पूरा खर्च सरकार वहन करती है। जबकि एनएमएमएस की परीक्षा के तहत आठवीं कक्षा के जो विद्यार्थी मेरिट प्राप्त करते हैं उनको 12वीं कक्षा तक की पढ़ाई के लिए प्रतिमाह 500 रुपए छात्रवृत्ति के तौर पर दिए जाएंगे। 
शिक्षा विभाग करेगा फार्मों का वितरण 
परीक्षा के प्रति जागरुकता बढ़ाने एवं प्रतिनिधित्व बढ़ाने के लिए अगले सप्ताह बीईओ स्तर पर शिक्षा विभाग की ओर से स्कूलों की बैठक होगी। जिसमें परीक्षा के बारे में विस्तार से जानकारी दी जाएगी। इसी दौरान विद्यार्थियों के लिए फार्मों का वितरण भी होगा। फार्म जमा करने की अंतिम तारीख 7 अक्टूबर रखी गई है।                                    dbsnpt

To Download Form click : 
            dbsnpt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.