.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 4 September 2014

अब ईमेल और मोबाइल पर आएगी बोर्ड एग्जाम और सिलेबस से जुड़ी जानकारी

सीबीएसई की नई पहल : हर स्कूल से मांगी 10वीं 12 वीं कक्षाओं के विद्यार्थियों की डिटेल
अच्छी शिक्षा खुद के साथ विद्यार्थियों को भी अप टू डेट रखने के लिए केंद्रीय माध्यमिक विद्यालय बोर्ड वर्ष 2014 की शुरुआत से ही जुटा है। चाहे ओपन बेस्ड एग्जाम हो या फिर ऑनलाइन फीड बैक या विद्यार्थियों को यूपीएस की तैयारी के लिए प्रेरित करना। सब कुछ इसी साल सीबीएसई की पहल में शामिल हैं। इसी कड़ी में सीबीएसई ने एक और बड़ा कदम उठाया है। स्कूल प्रिंसिपल को भेजे जानी वाली विद्यार्थियों से जुड़ी हर एक जानकारी अब सीबीएसई बच्चों को भी सीधे तौर पर शेयर करेगा। इनमें डेटशीट या सिलेबस की जानकारी भी शामिल है। इसके लिए बाकायदा सीबीएसई ने अपने अधीन आने वाले सभी स्कूलों के 10वीं 12वीं के विद्यार्थियों के मोबाइल नंबर ईमेल आईडी भी मांग ली हैं। योजना के तहत स्कूलों में आईटी विशेषज्ञ विद्यार्थियों को ट्रेनिंग भी देंगे। 
यह भी जानें: 
फिलहाल 10वीं 12वीं के स्टूडेंट्स को बोर्ड केवल एआईपीएमटी जेईई संबंधित जानकारी मोबाइल ईमेल पर प्रोवाइड करेगा। इसे सफलता के बाद इसे बोर्ड की कक्षाओं के लिए भी जारी करेगा। 
"एक सप्ताह पहले ऐसा नोटिस हमारे पास आया था। हमने स्कूल के बच्चों के कांटेक्ट नंबर ईमेल आईडी बोर्ड को भिजवा दी हैं। बच्चों को बोर्ड सीधे ही सारी अपडेट उनके कांटेक्ट पर देगा। पुरानी व्यवस्था भी लागू रहेगी।"-- रुचिशर्मा, प्रिंसिपल,लॉर्ड महावीर जैन पब्लिक स्कूल, कैंट। 
क्या है योजना 
दरअसल सीबीएसई ऑल इंडिया प्री-मेडिकल/प्री डेंटल एंट्रेंस टेस्ट अौर ज्वाइंट एंट्रेंस एक्जामिनेशन के लिए विद्यार्थियों को शुरू से ही अपडेट करना चाहता है ताकि इन एग्जाम से संबंधित उन्हें कोई दिक्कत आए। इसके लिए बोर्ड की ओर से स्कूल प्रिंसिपल को बता भी दिया गया है। योजना की सफलता के लिए सभी संबंधित स्कूलों के लिए एक विशेष डेस्क बनाई गई है, जिसकी ओर से संबंधित स्कूलों से 10वीं से लेकर 12वीं के स्टूडेंट्स के फोन नंबर एवं ई-मेल आईडी यहां तक की पूरी कांटेक्ट डिटेल भी मांगी गई हैं।                                                    dbambl

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.