.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 16 September 2014

स्कॉलरशिप चाहिए तो स्टूडेंट्स को बनवाना ही पड़ेगा आधार

** डायरेक्टर हायर एजुकेशन ने यूनीवर्सिटीज और कॉलेजों को भेजे आवश्यक निर्देश, बैंक अकाउंट्स के साथ अब यूनिक आईडी की शर्त 
विश्वविद्यालयों महाविद्यालयों में पढ़ने वाले हर विद्यार्थी को सरकार की आेर से आने वाली हर सुविधा का लाभ मिले इसके लिए नई व्यवस्था की शुरुआत की गई है। नई योजना के तहत अब बिना किसी हस्तक्षेप के सीधे विद्यार्थियों को हर सुविधा का लाभ मिलेगा। 
दरअसल कॉलेज विश्वविद्यालयों में पढ़ने वाले विद्यार्थी को सरकार की किसी भी योजना का लाभ उठाने के लिए अब हर हाल में आधार कार्ड बनवाना पड़ेगा, जिस विद्यार्थी के पास आधार कार्ड नहीं होगा उसे किसी भी प्रकार की स्कॉलरशिप अन्य सरकारी सुविधाएं मुहैया नहीं कराई जाएंगी। उच्चतर शिक्षा विभाग चाहता है कि विद्यार्थियों के लिए आने वाली स्कॉलरशिप अन्य सभी वित्तीय सुविधाएं सीधे उनके खातों में जाएं। हालांकि गत वर्ष से बैंक अकाउंट्स में ही स्कॉलरशिप डलवाई जा रही है लेकिन इस बार यूनिक आईडी की शर्त भी रख दी गई है। 
इसमें किसी दूसरे का हस्तक्षेप हो। इसीलिए विभाग ने सरकारी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड की शर्त अनिवार्य कर दी है। बाकायदा इसके लिए उच्चतर शिक्षा विभाग के महानिदेशक ने सभी कॉलेज के प्रिंसिपल यूनिवर्सिटी में पत्र भेज दिए हैं। 
सरकारी के साथ एडिड कॉलेज भी इसी दायरे में: 
सरकारी कॉलेजों के साथ एडिड कॉलेजिस में भी सरकार की ओर से आने वाली हर सुविधा का लाभ विद्यार्थियों को दिया जाता है। ऐसे में अब एडिड कॉलेजिज के स्टूडेंट्स को भी आधार कार्ड बनवाने ही होंगे। 
आधार कार्ड के लिए जरूरी 
आधार कार्ड के लिए एक आईडी प्रूफ होना अनिवार्य है, जिस पर फोटो के साथ-साथ निवास का पता भी होना चाहिए। पांच वर्ष के कम उम्र के बच्चे का भी आधार कार्ड बनवाया जा सकता है। इसके लिए अभिभावकों को अपनी आईडी के साथ बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराना होगा। इसके अतिरिक्त राशन कार्ड, शिक्षण सर्टिफिकेट, पासपोर्ट बर्थ सर्टिफिकेट्स के तौर पर डीएमसी भी लगाई जा सकती हैं। इनमें से कोई भी चीज नहीं है तो किसी भी फर्स्ट क्लास गजेटिड अफसर द्वारा प्रमाणित सर्टिफिकेट्स के आधार पर भी आधार कार्ड बनवाया जा सकता है। आधार कार्ड के लिए आवेदन करने के बाद लगभग एक माह में यह डाक द्वारा दिए गए पते पर भेज दिया जाता है। 
"हां, इस बारे में निर्देश आए हैं। विद्यार्थियों के आधार कार्ड बनवा दिए गए हैं। विभाग ने भी पूछा है यदि ज्यादा स्टूडेंट्स हैं तो उनके आधार कार्ड बनवाने के लिए विशेष सुविधा उपलब्ध कराई जा सकती है।"--डॉ.नीना बेदी, प्रिंसिपल,आर्य कॉलेज, कैंट। 
ये मिलती हैं सरकार की आेर से सुविधाएं 
सरकारी सरकारी मान्यता प्राप्त कॉलेजिस के साथ विश्वविद्यालयों में एसई, बीसी स्कॉलरशिप, माइनोरिटी (अल्पसंख्यक) स्कॉलरशिप, मेरिट स्कॉलरशिप के साथ स्टेट मेरिटोरीयस इंटर्नशिप स्कॉलरशिप दी जाती हैं। एसई स्टूडेंट्स को 16 हजार, बीसी स्टूडेंट्स को 6 हजार रुपए प्रतिवर्ष स्कॉलरशिप के दिए जाते हैं। इसी तरह स्टेट मेरिटोरियस इंटेसिव में 3 एससी, 3 जनरल तीन लड़कियों के लिए स्कॉलरशिप दिए जाने का प्रावधान है। यह स्कॉलरशिप अंतिम वर्ष की मेरिट के आधार पर अंडर ग्रेजुएट पोस्ट ग्रेजुएट करने वाले विद्यार्थियों को दी जाती हैं इसमें 5 हजार, 3 हजार 2 हजार रुपए स्कॉलरशिप दिए जाने का प्रावधान है।                                        dbambl

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.