.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 16 September 2014

यूनिवर्सिटी दाखिले में एनएसएस काे खास तवज्जो

** 14 नए एनएसएस यूनिट करने पड़े शुरू, पिछले साल 13600 युवा रजिस्टर्ड थे 
** पीयू और शहर के कालेजों में इस साल से एनएसएस सर्टिफिकेट की होने लगी है ग्रेडिंग
चंडीगढ़ : पंजाब यूनिवर्सिटी (पीयू) और एफिलिएटेड कालेजों में नेशनल सर्विस स्कीम (एनएसएस) में इनरोलमेंट के लिए युवाओं में इस साल काफी क्रेज है। एनएसएस सीटों के मुकाबले कई गुणा अधिक आवेदन आए हैं। स्टूडेंट के लिए एनएसएस कैडेट के लिए रजिस्ट्रेशन अब पहले जैसा आसान नहीं है। गौरतलब है कि यूनिवर्सिटी और कालेज स्तर पर एनएसएस कैडेट को विभिन्न कैटेगरी का सर्टिफिकेट पाने पर प्रतियोगी परीक्षाओं और प्रोफेशनल कोर्स में दाखिले की मेरिट लिस्ट में तवज्जो मिलने लगी है। एनएसएस सर्टिफिकेट के नंबर युवाओं को भविष्य में काफी लाभ देंगेे। जानकारी के अनुसार 2013-14 सत्र में पीयू और एफिलिएटेड कालेजों में 136 यूनिट में 13600 स्टूडेंट रजिस्टर्ड थे। जानकारी के अनुसार चंडीगढ़ प्रशासन द्वारा स्टूडेंट की डिमांड को देखते हुए 2014 सत्र में शहर के विभिन्न कालेज और यूनिवर्सिटी में 14 नए यूनिट (1400) शुरू किए गए हैं। जबकि 6 ओर यूनिट को शुरू करने का प्रपोजल भी अधिकारियों के पास फाइनल अप्रूवल के लिए पहुंच चुका है। 
पीयू प्रशासन द्वारा इस साल से एनएसएस सर्टिफिकेट की ग्रेडिंग शुरू की है। 12 अगस्त को जारी निर्देशों में ए, बी और सी सर्टिफिकेट के लिए क्रमश 2, 2.5 और 3 अंक निर्धारित किए थे, लेकिन अब पीयू प्रशासन ने इसमें सुधार किया है।। पीयू एनएसएस चीफ कोआर्डिनेटर प्रो.योगराज अंग्रीश ने बताया कि ग्रेडिंग में 2,2.5 और 3 अंकों की जगह प्रतिशत गिना जाएगा। उन्होंने बताया कि इस संबंध में जल्द ही सभी एनएसएस इंचार्ज को जानकारी दे जाएगी। 
एनएसएस कैडेट बनने के लिए बड़ी तादाद में आए आवेदनों के बाद अधिकारियों ने चयन के लिए इंटरव्यू, सामाजिक कार्यों में रुचि और पर्सनेलिटी टेस्ट का मापदंड तय कर दिया है।                             au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.