.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 8 January 2015

9वीं तक परिणाम बढ़िया तो 10वीं में कैसे बिगड़ा

सोनीपत : माध्यमिक शिक्षा के प्रधान सचिव टीसी गुप्ता ने बुधवार दोपहर बाद शिक्षा विभाग के कार्यालय में औचक निरीक्षण किया और खराब परीक्षा परिणाम पर खूब लताड़ अधिकारियों को लगाई।  कार्यालय में गंदगी और देरी से डाक पहुंचने के मुद्दे पर भी अधिकारियों की खिंचाई की और अपने कामकाज में तेजी लाने को कहा। उन्होंने कहा कि नौंवी कक्षा तक जो नतीजा ठीक रहता है, वह एकाएक दसवीं कैसे खराब हो जाता है, इसमें कहीं ना कहीं अधिकारियों के स्तर पर कमी रहती है, ऐसा नहीं चलेगा।
बुधवार दोपहर बाद टीसी गुप्ता यहां जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में पहुंचे। उन्होंने यहां गंदगी को देखकर खूब लताड़ लगाई और कहा कि सफाई को लेकर लापरवाही नहीं बरती जाए। इसके बाद उन्होंने एक स्कूल के खराब नतीजे को लेकर भी अधिकारियों की खिंचाई की। उन्होंने कहा कि विभाग की डाक को लेकर लचर व्यवस्था है। एक मेज से दूसरी मेज तक डाक पहुंचने में सप्ताह भर का समय लग रहा है। ये व्यवस्था तत्काल दुरूस्त की जाए। अन्यथा संबंधित लोगों पर कारवाई तय है।
शर्म आनी चाहिए
गंदे पड़े पंखों, स्टोर के सामान पर वह बोले कि क्या वे आपके घर में भी इतना गंदा सामान और अव्यवस्थित रूप से रखते हैं। उन्हें शर्म आनी चाहिए कि उनके तौर तरीके से कार्यालय में आने वाले लोगों पर क्या प्रभाव पड़ता होगा। उन्होंने  जिला शिक्षा अधिकारी से जिले के तीन अच्छे स्कूलों तथा तीन निम्न दर्जे के स्कूलों के बारे में पूछा,तो उन्होंने बताया कि इस श्रेणी में अकबरपुर बारोटा, मुरथल अड्डा तथा फरमाना के स्कूल अच्छी श्रेणी में और गांव राई के हाई स्कूल, गोपालपुर तथा सिलाना गल्र्स स्कूल को दूसरी श्रेणी में रखा। उन्होंने इन श्रेणियों के मूल्यांकन पर चर्चा की तो जिला शिक्षा अधिकारी ने बताया कि गोपालपुर गांव के स्कूल के प्राचार्य गैर जिम्मेदार है।
10 दिसंबर की डाक पहुंची 7 जनवरी को
जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय का निरीक्षण करते हुए कहा कि डाक रजिस्टर पर अधिकारी के कंट्रोल एवं उसके विवेक से 50 प्रतिशत कार्य में सुधार आता है। उन्होंने डायरी डिस्पैच रजिस्टर का निरिक्षण किया, तो उसमें पाया कि 10 दिसंबर को स्कूल से चली हुई डाक 7 जनवरी को पहुंचती है, इसका क्या कारण है? इस पर अपनी नाराजगी व्यक्त करते हुए उन्होंने जिला शिक्षा अधिकारी से पूछा कि इसका कारण उन्हें स्पष्ट करें कि यह डाक इतनी देरी से जिला कार्यालय में क्यों पहुंची।  प्रधान सचिव ने जिला शिक्षा कार्यालय के अव्यवस्थित सिस्टम से नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि वे नेक नीयती से अपना कार्य करें।                                 dt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.