.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Wednesday 7 January 2015

ऑनलाइन होगी एचटेट परीक्षा

** परीक्षार्थी को ऑन लाइन के साथ-साथ ऑफ लाइन इम्तिहान का ऑप्शन भी मिलेगा
भिवानी : कैट-जेईई (मेन) की तर्ज पर एचटेट एग्जॉम (हरियाणा टीचर इलिजिब्लिटी टेस्ट) ऑन लाइन हो सकता है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने इस दिशा में कदम बढ़ाए हैं। परीक्षार्थी को ऑन लाइन के साथ-साथ ऑफ लाइन इम्तिहान का ऑप्शन भी मिलेगा। यदि यह योजना मूर्त रूप लेती है तो हरियाणा देश में ऐसा पहला प्रांत होगा, जहां यह परीक्षा ऑन लाइन होगी।
धांधली और अनियमितता के आरोपों से घिरी एचटेट परीक्षा को और अधिक पारदर्शी बनाने के लिए शिक्षा बोर्ड इस इम्तिहान को ऑन लाइन करने पर गंभीरता से विचार कर रहा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने इस योजना की पुष्टि की और बताया कि सैद्धांतिक तौर पर सहमति बनने के बाद इस पर मंथन चल रहा है। फिलहाल ऑनलाइन के साथ-साथ ऑफ लाइन (लिखित) परीक्षा लिये जाने की योजना है। यह परीक्षार्थी की मर्जी पर निर्भर करेगा कि वह ऑन लाइन परीक्षा देगा या ऑफ लाइन। अधिकारी का कहना है कि सारा मामला पाइप लाइन में है और शासन की अनुमति के बाद इसे अंतिम रूप दे दिया जाएगा।
दरअसल, अतीत में ऑफ लाइन यानी लिखित परीक्षा के काफी कड़वे अनुभव रहे हैं। वर्ष 2008 और 2009 में हुई परीक्षाओं में व्यापक धांधली के आरोप लगे। हाई कोर्ट के आदेश पर इन वर्षों में हुई एचटेट की तीनों परीक्षाओं का रिकॉर्ड आज भी सील है और जांच चल रही है। पिछले साल फरवरी में हुए इम्तिहान के परीक्षार्थियों की जांच अभी चल रही है। 
आसान नहीं है ऑन लाइन
एचटेट परीक्षा को ऑन लाइन करना बेहद चुनौतीपूर्ण है। औसतन हर परीक्षा में परीक्षार्थियों की संख्या चार लाख होती है। इतनी बड़ी संख्या में परीक्षार्थियों का ऑन लाइन टेस्ट कराना साधन-संसाधनों के लिहाज से काफी दुरुह लग रहा है। हरियाणा बोर्ड यदि इस इम्तिहान का ऑन लाइन आयोजन करने में कामयाब होता है तो यह बड़ी उपलब्धि होगी।                        au

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.