.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 16 January 2015

दो लाख बच्चों ने परीक्षा देकर रचा इतिहास

** चेतना : प्रदेशभर के स्कूलों में हुई पेंटिंग, स्लोगन निबंध स्पर्धाओं से रखे बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर विचार 
रेवाड़ी :  'बेटीको अगर मारोगे तो मच जाएगा हाहाकार, बेटी से ही चहकते हैं घर, आंगन, परिवार', 'बेटी को नहीं पढ़ाओगे तो फैल जाएगा अंधकार, बेटी को पढ़ाने से रोशन होते दो परिवार' सरीखे स्लोगनों, निबंधों पेंटिंग प्रतियोगिताओं से गुरुवार को लाखों बच्चों ने बेटी बचाने उसे शिक्षित करने का संदेश दिया। यह परीक्षा प्रदेशभर में एक साथ आयोजित की गई थी। 
प्रतियोगिता के तहत जिलाभर के सरकारी गैर सरकारी स्कूलों में भी विद्यार्थियों ने परीक्षा दी। परीक्षा में जिला भर से करीब दो लाख बच्चों ने भाग लिया। यह इतिहास की पहली ऐसी परीक्षा थी, जिसमें प्रदेशभर में करीब 50 लाख बच्चे एक साथ, एक ही समय पर परीक्षा में बैठे। बता दें कि स्कूलों के सभी विद्यार्थियों को निबंध, स्लोगन पेंटिंग में से किसी भी एक परीक्षा में बैठना अनिवार्य था। परीक्षा में विद्यार्थियों ने अपनी बौद्धिक क्षमता से कन्या भ्रूण हत्या रोकने, समाज में इस बुराई के व्याप्त होने के पीछे के कारण, इसे कैसे रोका जाए, बेटियों को शिक्षित कर समाज में सक्षम स्थान देने सम्मान देने का संदेश दिया। 
राज्य-स्तर पर प्रथम आने पर मिलेंगे 11 हजार 
प्रतियोगिताओं में पहले तीन स्थानों पर रहने वाले प्रतिभागियों को खंड स्तर पर होने वाली स्पर्धाओं में भाग लेने का मौका मिलेगा। खंड स्तर से जिला स्तर तथा इनमें भी अव्वल रहने वाले प्रतिभागी राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेंगे। इसमें खंड स्तर पर प्रथम, द्वितीय तृतीय रहने पर एक हजार, 750 500 रुपए, जिला स्तर पर 3 हजार, 2 हजार 1 हजार तथा राज्य स्तर पर विजेता रहने वाले प्रतिभागियों को 11 हजार, 7.5 हजार 5 हजार का इनाम दिया जाएगा। परीक्षा के विजेताओं का चुनाव विभाग द्वारा गठित कमेटी द्वारा किया जाएगा। 
विजेताओं को पीएम से सम्मान दिलाने की तैयारी 
राज्य स्तर पर विजेता रहने वाले प्रतिभागियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों सम्मानित किया जा सकता है। जिला शिक्षा अधिकारी संगीता यादव का कहना है कि 22 जनवरी को पीएम बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान का शुभारंभ करेंगे। इस दिन राज्य स्तर पर पेंटिंग, निबंध स्लोगन प्रतियोगिताओं के विजेता प्रतिभागियों को पीएम के हाथों सम्मान दिलाने की योजना विभाग द्वारा बनाई जा रही है। हालांकि अभी ये फाइनल नहीं हो सका है। प्रधान सचिव के अनुसार पीएम का कार्यक्रम यदि निर्धारित समयानुसार होता है तो बच्चों को उनसे सम्मानित कराया जा सकता है। 
आज बनेंगे परिणाम 
गुरुवारको हुई प्रतियोगिताओं के परिणाम स्कूलों द्वारा 16 जनवरी तक तैयार किए जाएंगे। इसके बाद स्कूलों द्वारा खंड स्तर पर अपनी एंट्री दर्ज करानी होगी। खंड स्तर के बाद जिला स्तर की प्रतियोगिताएं होंगी। 
लापरवाही : सर्दी में बैठाया जमीन पर 
बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ की इस मुहिम में ऐसा भी नजारा देखने को मिला जब कुछ स्कूलों में ठिठुरती सर्दी के मौसम में भी विद्यार्थियों को जमीन पर ही बैठकर परीक्षा देनी पड़ी। स्कूलों ने विभाग प्रशासन द्वारा बच्चों को बैठने के लिए टाट-पट्टी दिए जाने के निर्देशों को भी दरकिनार कर दिया।                       db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.