.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 16 January 2015

प्रदेश के स्कूलों में मनेगा राष्ट्रीय मतदाता दिवस

** पोस्टर बनाओ, प्रस्ताव लेखन, नुक्कड़ नाटक कार्यक्रमों का किया जाएगा आयोजन
** सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को सेकेंडरी शिक्षा निदेशक ने जारी किया पत्र
सिरसा : राष्ट्रीय मतदाता दिवस को लेकर शिक्षा विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। प्रदेश के सभी सरकारी विद्यालयों, शिक्षण संस्थानों में राष्ट्रीय मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इसके तहत पोस्टर बनाओ, प्रस्ताव लेखन, नुक्कड़ नाटक कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा।
सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार भारत निर्वाचन आयोग की ओर से प्रतिवर्ष 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। इसके तहत ब्लाक स्तर, जिला स्तर, पोलिंग बूथ, लोकसभा और विधानसभा स्तर पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। इन कार्यक्रमों के माध्यम से मतदाताओं को जागरूक करने का काम किया जाता है कि प्रत्येक योग्य व्यक्ति को मतदाता सूची में नाम दर्ज कराना चाहिए तथा मतदान प्रक्रिया में भाग लेना चाहिए। 
इसी के तहत अब सेकेंडरी शिक्षा निदेशक ने प्रदेश के सभी जिला शिक्षा अधिकारियांे, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों, सभी शिक्षण संस्थानों के अध्यक्षों को पत्र जारी किया है। पत्र में कहा गया है कि इस दिन जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया जाए। इसके तहत पोस्टर बनाओ प्रतियोगिता, प्रस्ताव लेखन, भाषण प्रतियोगिता, नाटक कार्यक्रमों का आयोजन प्रत्येक स्कूल में किया जाए। विद्यार्थी और शिक्षक मिलकर मतदाताओं को प्रतिज्ञा दिलाएं कि वे मतदाता सूची में शामिल हों और मतदान में भी अवश्य भाग लें।
ये है मतदाता शपथ 
‘हम, भारत के नागरिक लोकतंत्र में निष्ठा रखते हुए प्रण करते हैं कि हम अपने देश की लोकतांत्रिक परंपराओं तथा स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनावों की गरिमा को बनाए रखेंगे। प्रत्येक चुनाव में वोट देंगे और धर्म, वंश, जाति, समुदाय, भाषा और अन्य किसी प्रभाव में आकर वोट नहीं देंगे।’6पोस्टर बनाओ, प्रस्ताव लेखन, नुक्कड़ नाटक कार्यक्रमों का किया जाएगा आयोजन
विभाग करेगा रिपोर्ट तलब
सूत्र बताते हैं कि सेकेंडरी शिक्षा निदेशक ने निर्देश जारी किए हैं कि सभी स्कूलों में कार्यक्रमों की वीडियोग्राफी और फोटोग्राफी कराई जाएगी। इसकी पूरी रिपोर्ट बाकायदा विभाग को भेजनी होगी। पत्र में स्पष्ट रूप से कहा गया है कि इसकी रिपोर्ट 29 जनवरी से पहले ई-मेल के माध्यम से भेजी जाए।                                dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.