.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 5 January 2015

शिक्षा अफसरों की तय होगी जवाबदेही


कुरुक्षेत्र : राष्ट्रीय विश्वविद्यालय शिक्षा योजना एवं प्रशासन (न्यूपा) के प्रोफेसर बीके पांडा ने कहा कि देश में अब ब्लॉक स्तर के शिक्षा अधिकारियों को, बच्चों की शिक्षा की गुणवत्ता और अन्य गतिविधियों के प्रति जवाब देना होगा। देश में शिक्षा के स्तर में सुधार लाने के लिए एक विशेष योजना व प्रबंधन के तहत काम किया जा रहा है जिसके तहत देश के हर जिले में राज्य स्तरीय प्रशिक्षिण शिविरों में जिला शिक्षा अधिकारियों और खंड शिक्षा अधिकारियों को अप-डेट किया जा रहा है।  शिक्षा की गुणवता को बेहतर बनाने और नये पाठ्यक्रम की रुपरेखा तैयार करने  सहित कई मुद्दों पर चर्चा के लिए आज कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय  के आरके सदन आयोजित 2 दिवसीय कार्यशाला के समापन अवसर पर उन्होंने कहा कि पूरे हिंदुस्तान में ब्लॉक स्तर, जिला स्तर, उपनिदेशकों आदि को अप-डेट करने का काम किया जा रहा है।  शिविर में सभी अधिकारियों को प्रत्येक स्कूल में योजना और प्रबंधन के तहत काम करने के टिप्स दिए गए, साथ ही उनके मन की बात जानने, ग्रासरूट लेवल पर आ रहे दिक्कतों और सुधार पर भी चर्चा की गई है।  शिक्षा के स्तर में सुधार लाने के लिए ही पूरे भारत वर्ष में पहली बार शिक्षा अधिकारियों को अप-टू-डेट करने के प्रयास शुरू किए गए हैं। आज अंतिम दिन के विषय विशेषज्ञ न्यूपा की सहायक प्रोफैसर डा. सुमन नेगी ने जिला स्तर पर शिक्षा प्रबंधों, डा. बालकिशन यादव व डा. राजीव वत्स ने स्कूलों को मजबूत करने व गुणवात्मक सुधार लाने के विषय पर बारीकि से       चर्चा की।
महानिदेशक मौलिक शिक्षा हरियाणा सुभाष चंद्र गोयल, अतिरिक्त निदेशक सुमेधा कटारिया, स्टेट प्रोजेक्ट डायरैक्टर अलोक वर्मा, एस.सी.आर.टी. के डायरैक्टर स्नेह लता आदि ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस मौके पर प्रदेशभर से आए शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक, उपनिदेशक, जिला शिक्षा अधिकारी व खंड शिक्षा अधिकारी मौजूद थे।
हरियाणा शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव टीसी गुप्ता ने कहा हैं कि हरियाणा सरकार स्कूलों में शिक्षा के स्तर को बेहतर बनने के बेहतर बनाने पर पूरा फोकस रहेगा। इस प्रशिक्षिण शिविर में जो भी सुझाव आए हैं उन पर गंभीरता से विचार किया जाएगा और उन्हें लागू करने का हर संभव प्रयास किया जाएगा।                                  dt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.