.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 12 January 2015

"बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ" पर शिक्षा विभाग करवाएगा प्रतियोगिताएं


** प्रदेश स्तर के विजेताओं को पीएम मोदी करेंगे पानीपत में सम्मानित 
उचाना : बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान से विद्यार्थियों को जोड़ने के लिए प्रदेशभर में शिक्षा विभाग स्लोगन, निबंध, पेंटिंग प्रतियोगिताओं का आयोजन कर रहा है। इसमें पहली कक्षा से लेकर 12वीं कक्षा तक हर विद्यार्थियों का किसी किसी प्रतियोगिता में भाग लेना अनिवार्य किया गया है। प्रतियोगिता खंड, जिला, प्रदेश स्तर पर आयोजित होगी। प्रदेशस्तरीय प्रतियोगिता में प्रदेश स्तर के विजेताओं को पीएम नरेंद्र मोदी पानीपत में 22 जनवरी को आयोजित बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ राष्ट्रीय कार्यक्रम में पुरस्कृत करेंगे। 
15 जनवरी को होगी स्पर्धा 
अभियान के तहत 15 जनवरी को स्कूलों में 11 बजे से प्रतियोगिता शुरू होगी। इसमें अलग-अलग विषयों के लिए 60 मिनट से लेकर 90 मिनट का समय निर्धारित किया गया है। तीन वर्गों में प्रतियोगिता आयोजित होगी। पेटिंग में तीन वर्गों में आयोजित प्रतियोगिता में पहली कक्षा से लेकर पांचवीं, छठी से आठवीं, नौवीं से बारहवीं का वर्ग निर्धारित किया गया। स्लोगन, निबंधन लेखन में छठी से आठवीं, नौवीं से बारहवीं कक्षा का वर्ग निर्धारित हुआ है। प्रतियोगिता से पहले शिक्षा विभाग के प्रधान सचिव 13 जनवरी को सभी स्कूलों के मुखियाओं से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रूबरू होंगे। 
प्रदेश स्तर पर प्रथम आने पर मिलेंगे 11 हजार 
प्रदेश स्तर पर प्रथम पुरस्कार 11 हजार रुपए, दूसरा 7500 तीसरे को 500 रुपए दिए जाएंगे। जिलास्तर पर पहला पुरस्कार 3000 रुपए, दूसरा 2000 एवं तीसरा पुरस्कार 1000 रुपए मिलेगा। खंडस्तर पर प्रथम रहने पर एक हजार, द्वितीय को 750, तृतीय को 550 रुपए पुरस्कार दिया जाएगा। 
सरकारी, प्राइवेट स्कूलों के स्कूल मुखियाओं को प्रतियोगिता में विद्यालय के प्रत्येक विद्यार्थी की किसी किसी प्रतियोगिता में भागीदारी सुनिश्चित करने के आदेश दिए गए हैं। विद्यालय स्तर पर मुखियाओं द्वारा गठित निर्णायक मंडल प्रतिभागियों की प्रतिभा का मूल्यांकन करेगा। पहले तीन स्थानों पर चुने गए विद्यार्थियों की जानकारी उनके माता-पिता के नाम संपर्क नंबर सहित बंद लिफाफे में खंड शिक्षा कार्यालय में उसी दिन भिजवानी होगी।                               db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.