.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 6 January 2015

सीबीएसई में अब नहीं रहेगी प्रश्न पत्र संबंधी टेंशन, सैंपल पेपर बनेंगे स्टूडेंट्स का सहारा

** 11वीं और 12वीं के सैंपल पेपर किए वेबसाइट पर अपलोड, 2015 की परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किया 
अम्बाला : स्टूडेंट्स की उत्सुकता को नियंत्रित करने के लिए एग्जाम से पहले पैटर्न को पूरी तरह से समझने के लिए सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर 11 और 12वीं सैंपल पेपर अपलोड कर दिए हैं। सीबीएसई की बेवसाइट पर वर्ष 2014-15 के लिए होने वाली परीक्षा के हिसाब से हर पेपर के लिए दस सेट के सैंपल जारी किए गए हैं। बोर्ड ने ऐसा सीनियर सेकेंडरी एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को प्रश्न पत्र के तरीकों से अवगत करने के लिए किया है ताकि उन्हें प्रश्न पत्र से संबंधित किसी भी प्रकार की परेशानी रहे। 
दरअसल हर वर्ष परीक्षा से पहले विद्यार्थियों के दिमाग में यही टेंशन रहती है कि आखिर परीक्षा का स्वरूप जाने कैसा होगा। लेकिन इस बार शहर के सभी सीबीएसई ऐसे सभी स्टूडेंट्स की टेंशन को खत्म कर दिया है। 
यह होगा फायदा : 
सैंपल पेपर को देखकर उसके तरीके को समझकर परीक्षा में बैठना विद्यार्थियों के लिए आसान तो रहेगा ही साथ ही उनके दिमाग की टेंशन कम होने से वह अपना पूरा ध्यान परीक्षा पर ही केंद्रित कर सकेंगे। सैंपल पेपर के बेस पर फाइनल एग्जाम में पूछे जाने वाले प्रश्नों उनकी संख्या को जानने के बाद स्टूडेंट्स उनके लिए निर्धारित समय का अनुमान भी पहले से ही तय कर लेंगे। इस तरह परीक्षा के दौरान आधे-अधूरे प्रश्न छूटने का डर भी उनके दिमाग से निकल जाएगा। इससे सिर्फ स्टूडेंट्स को फायदा होगा बल्कि टीचर्स के लिए लाभकारी है। क्योंकि टीचर्स भी सैंपल पेपर के बेस पर स्टूडेंट्स को तैयार करा सकते हैं। 
पैटर्न में भी किया बदलाव : 
सीबीएसई ने वर्ष 2015 में की बोर्ड परीक्षा के पैटर्न में बदलाव कर दिया है। सैंपल पेपर बदले हुए पैटर्न पर ही जारी किया गया है। अंग्रेजी एवं विज्ञान के प्रश्नों का पैटर्न बदला गया है। अंग्रेजी में रीडिंग, राइटिंग एवं लिटरेचर से कुल 100 अंकों के सवाल पूछे जाते हैं। पूर्व में सीबीएसई द्वारा रीडिंग सेक्शन से 20 अंकों के सवाल पूछे जाते थे, लेकिन अब 30 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे। राइटिंग सेक्शन से अब 35 के बदले मात्र 30 अंकों के सवाल परीक्षा में पूछे जाएंगे। लिटरेचर से इस वर्ष 45 की जगह मात्र 40 अंकों के सवाल पूछे जाएंगे।                                   db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.