.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Saturday 28 December 2013

4 डिग्री सेल्यिस पहुंचा पारा, बच्चों को स्कूल पहुंचने में हो रही परेशानी

** तापमान गिरने से छूटी कंपकंपी
कैथल : ठंड बढ़ने के साथ ठिठुरन बढ़ गई है। हालांकि कोहरा नहीं पड़ने से लोगों को राहत मिली है, लेकिन सुबह के समय हाड़ कंपकंपा देने वाले ठंड ने अभिभावकों की मुश्किल बढ़ा दी है। सुबह ठंड में बच्चे स्कूल जाते समय ठिठुरते हुए नजर आ रहे हैं। इस समय तापमान 4.0 तक पहुंच गया है। अभिभावकों की मांग है कि स्कूलों में सर्दी कालीन अवकाश घोषित किया जाए या फिर स्कूलों का समय 10 से 2 बजे तक किया जाए। 
खास बात यह भी है कि कैथल के साथ लगते कुरुक्षेत्र और करनाल जिले में स्कूलों का समय 10 से 2 बजे तक किया गया है, लेकिन कैथल के अधिकारियों को बच्चों की ठिठुरन नजर नहीं आ रही है। 
पिछले तीन दिनों से काफी अधिक ठंड पड़ रही है। सुबह व सायं के समय तो लोगों के लिए ठंड में सफर करना मुश्किल हो जाता है। खासकर स्कूली बच्चे स्कूल जाते समय ठंड में ठिठुरते हुए नजर आ रहे हैं। 
ठंड में सुबह स्कूलों का समय जल्दी होने के कारण बच्चों के लिए परेशानी बढ़ गई है। अभिभावकों का कहना है कि शहर में कई निजी स्कूल संचालक अपने स्कूलों का समय साढ़े आठ बजे का रखा है। इस कारण बच्चों को सुबह स्कूल की तैयारी करने में काफी दिक्कत आती है। 
कई बार वे स्कूल संचालकों को समय बदलने की मांग कर चुके हैं, लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। अभिभावकों ने कहा कि कड़ाके की ठंड के कारण सुबह बच्चे तो क्या बड़े भी ठंड में ठिठुरन महसूस करते हैं। हालांकि इस समय तो कोहरा नहीं पड़ रहा है, लेकिन तीन दिनों से बढ़ रही ज्यादा सर्दी ने उनकी मुश्किल बढ़ा दी है। दूसरी और उन विद्यार्थियों के लिए ज्यादा मुश्किल हो गई है, जो ग्रामीण क्षेत्र से बसों सहित अन्य वाहनों में लटकर शहर में शिक्षा ग्रहण करने के लिए आते हैं। कोहरे व ठंड के कारण बस देर होने के कारण ये विद्यार्थी स्कूलों में समय पर नहीं पहुंच पा रहे हैं। इन बच्चों को सुबह स्कूल में पहुंचने के लिए घर से सात बजे निकलना पड़ता है जो काफी मुश्किल भरा सफर है।
किया जाए अवकाश घोषित
अभिभावकों का कहना है कि भीषण ठंड को देते हुए उनकी शिक्षा विभाग व जिला प्रशासन से मांग है कि स्कूलों में छुट्टी घोषित की जाए या फिर स्कूलों का समय 10 बजे किया जाए ताकि बच्चों को ठंड के प्रकोप से बचाया जा सके।
हो सकता निमोनिया 
दिल्ली अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ.राजेश गर्ग ने कहा कि इस समय ठंड काफी पड़ रही है। छोटे-छोटे बच्चे इस ठंड से काफी प्रभावित हो रहे हैं। अस्पताल में रोजाना काफी संख्या में बच्चे इलाज के लिए आ रह हैं। ठंड के मौसम को देखते हुए अभिभावक लापरवाही न बरते, ज्यादा दिनों तक बच्चा ठंड से प्रभावित होने के कारण निमोनिया का शिकार हो सकता है। इसलिए अभिभावक बच्चों को सुबह व सायं के समय घर से बाहर न निकलते दें।
तीन दिन से प्रकोप: चौहान
मौसम विभाग के विज्ञानी एसएस चौहाने ने बताया कि पिछले तीन दिनों से ठंड काफी पड़ रही है। न्यूनतम तापमान 4.0 व अधिकतम तापमान 19.8 डिग्री दर्ज किया गया है। नमी सुबह 8.3 व सायं को 5.6, व्यापक प्रेशर 6.7 व 9.4 रहा। हवा की स्पीड 5.4 दर्ज की गई। 
9:30 बजे शुरू होतीं कक्षाएं
जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सतीश राणा ने बताया कि राजकीय स्कूलों में 1 से 10 जनवरी तक सर्दकालीन अवकाश रहेगा। स्कूलों का समय भले ही 9 बजे हो लेकिन साढ़े 9 बजे तक प्रार्थना सभा होती है और इसके बाद ही कक्षाएं शुरू होती हैं।                                        dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.