.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 27 December 2013

स्टेशन अलॉट होने तक नौकरी को भरोसे लायक नहीं मान रहे नव चयनित पीजीटी

** विभाग की नई नियमावली पर पीजीटी को संशय 
फतेहाबाद : पीजीटी भर्ती में सरकार द्वारा नई नियमावली के साथ की जा रही तत्परता पर नव चयनित पीजीटी का भी भरोसा उठने लगा है। पीजीटी भर्ती में सरकार द्वारा अपनाए जा रहे अलग-अलग किस्म के मापदंड प्रत्येक व्यक्ति के जहन में एक सवाल खड़ा कर रहे है। अब तो स्वयं नव चयनित पीजीटी को भी इस नए-नियमों वाली भर्ती प्रक्रिया से डर लगने लगा है। गुरुवार को जिला शिक्षा कार्यालय में विभाग निर्देशानुसार दूसरा लेसन प्लान जमा करवाने आए अधिकतर पीजीटी का कहना था कि जब तक उन्हें सरकार कोई स्टेशन अलॉट नहीं करवा देती, तब तक वे भर्ती प्रक्रिया पर भरोसा नहीं कर सकते। 
उनका कहना था कि भर्ती में चयन होने की खुशी में वे लड्डू बांटे या नहीं, को लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है। गौरतलब है कि 20 हजार शिक्षकों की भर्ती पर लगी रोक हाई कोर्ट द्वारा हटाते ही सरकार पीजीटी को स्टेशन अलॉट करवाने तक की प्रक्रिया में नए नियमों को अपनाकर तत्परता के साथ काम कर रही है। जिले में 133 पीजीटी ने ज्वाइन किया था। गुरुवार को 124 पीजीटी ने अपना दूसरा लेसन प्लान जमा करवाया। 
ये है नियुक्ति प्रक्रिया 
जब कोई अभ्यर्थी परीक्षा में पास होता हैं तो नियुक्ति पत्र उसे आवास पर पहुंचता हैं। इसके बाद शिक्षा निदेशालय काउंसलिंग की तिथि जारी करता हैं। काउंसलिंग में स्टेशन दिया जाता हैं। उसके बाद अभ्यर्थी का मेडिकल होता हैं। डीईओ ऑफिस संबंधित स्कूल को ज्वाइनिंग रिपोर्ट भेजता हैं। ज्वाइनिंग के बाद रिपोर्ट स्कूल से डीईओ ऑफिस पहुंचती हैं। उसके बाद प्राध्यापक का वेतन शुरू हो जाता हैं। पहली नियुक्ति में शहरी स्टेशन की बजाय उसे तीन साल तक ग्रामीण क्षेत्र में नौकरी करनी होती हैं। 
सवालों के घेरे में है ये नियम 
  • नव चयनित पीजीटी को बिना स्टेशन अलॉट करवाए ही डीईओ लेवल पर ज्वाइन करवाना। 
  • नव चयनित को ट्रेंनिग देने की बजाय उनसे लेसन प्लान जमा करवाना। जबकि ट्रेंनिग सत्र के दौरान ही लेसन प्लान जमा करवाया जाना चाहिए था। 
  • पहली बार छुट्टी वाले दिन किसी सरकारी नौकरी के लिए अभ्यर्थियों को ज्वाइन करवाना। जबकि कार्य वाले दिन ही ज्वाइन करवाना चाहिए। 
  • पीजीटी की इस भर्ती में लगभग 40 प्रतिशत अभ्यर्थी पहले से ही संबंधित या अन्य सरकारी विभागों में कार्यरत थे। दूसरी नौकरी ज्वाइन करने से पहले, पहली नौकरी को छोडऩा होता है। छुट्टी वाले दिन ज्वाइन करने के बाद अधिकतर अभ्यर्थियों ने अपने रिजाइन लेटर पिछली डेट में जमा करवा दिए, जबकि छुट्टी वाले दिन किस अधिकारी ने उनका रिजाइन लेटर स्वीकृत किया। 

ये है लेसन प्लान
पीजीटी को स्कूल जाने से पूर्व बच्चों को पढ़ाने संबंधी सभी कार्यप्रणाली के बारे में एक असाइनमेंट तैयार कर विभाग में सबमिट करवानी है। जिसमें बच्चों को टीच करने से लेकर सभी एक्टीविटी शामिल है। एससीईआरटी गुडग़ांव द्वारा पीजीटी को लेसन प्लान तैयार कर सबमिट करवाने के आदेश है।                                db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.