.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 24 December 2013

स्कूलों में पीटीआई देंगे सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग

** सात दिनों की होगी ट्रेनिंग 
** सर्व शिक्षा अभियान के तहत चलाया कार्यक्रम 
** ब्लॉक के स्कूलों से पीटीआई की लिस्ट मांगी 
** योजना के तहत शिक्षा विभाग प्रदेश के शारीरिक शिक्षकों को योग भी सिखाएगा 
हिसार : स्कूलों में छात्राओं को अब पीटीआई ही सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग देंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने योजना तैयार कर ली है। 
जिसमें अनुसार विभाग सभी शारीरिक शिक्षकों(पीटीआई) को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग देगा। इसके लिए सभी ब्लॉक के स्कूलों से पीटीआई की लिस्ट मांगी है। सेल्फ डिफेंस के साथ साथ पीटीआई को योग भी सिखाया जाएगा। पहले यह ट्रेनिंग प्राइवेट प्रशिक्षकों के द्वारा दी जाती है। 
मार्शल आर्ट जैसे खेल जुड़े 
"पहली बार पीटीआई को इस तरह की ट्रेनिंग दी जाएगी। इस ट्रेनिंग को देने का मकसद अब मार्शल आर्ट जैसे नए खेल जुड़ गए हैं। इसके अलावा लड़कियों के लिए तो सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग जरूरी कर दी गई है।"--गुरनाम सिंह, प्रदेशाध्यक्ष, शारीरिक शिक्षक संघ 
विभाग के मुताबिक यह ट्रेनिंग सात दिनों की रेजीडेंशियल ट्रेनिंग होगी। कहा रहा है कि स्कूलों के शीतकालीन अवकाश के दौरान ही यह ट्रेनिंग कराई जाएगी। इससे पहले भी शारीरिक शिक्षकों को ट्रेनिंग दी जाती रही है। मगर यह ट्रेनिंग विशेष तौर पर सेल्फ डिफेंस के बारे में दी जाएगी। 
विभाग के मुताबिक लड़कियों के साथ छेड़छाड़ की घटनाएं बढ़ रही है। इसी के चलते स्कूलों में लड़कियों के लिए सेल्फ डिफेंस कार्यक्रम शुरू किया गया। यह कार्यक्रम सर्व शिक्षा अभियान के तहत चलाया गया है, जिसमें लड़कियों को सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग दी जाती है। मगर विभाग को जरूरत के हिसाब से प्रशिक्षक नहीं मिल पाते, जिसके चलते यह कार्यक्रम सही ढंग से लागू नहीं हो पा रहा है। अब विभाग स्कूलों में कार्यरत पीटीआई को ही सेल्फ डिफेंस की ट्रेनिंग देगा, जो प्रशिक्षण प्राप्त कर आगे छात्राओं को यह प्रशिक्षण देंगे।                                         db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.