.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 23 December 2013

आर्ट एंड क्राफ्ट डिप्लोमाधारकों का रोहतक में धरना कल

भिवानी : हरियाणा के आर्ट एंड क्राफ्ट डिप्लोमाधारकों द्वारा गठित बेरोजगार कला अध्यापक समिति द्वारा अध्यापक पात्रता परीक्षा में आवेदन करने की अनुमति देने तथा नौकरी के लिए बनाए गए नए नियमों में छूट देने की मांग को लेकर 24 दिसंबर को रोहतक सिटी के सैक्टर-6 में एक दिवसीय धरने का आयोजन किया जाएगा।
समिति के प्रदेश अध्यक्ष प्रदीप रानीला ने बताया कि रोहतक में आयोजित किए जाने वाले इस धरने में हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित की जा रही अध्यापक पात्रता परीक्षा बारे विचार-विमर्श किया जाएगा।
उन्होंने कहा कि यदि बोर्ड द्वारा उनको पात्रता परीक्षा में आवेदन करने की अनुमति नहीं दी गई तो आगामी कार्रवाई करने के लिए विशेष रणनीति बनाई जाएगी।
उन्होनें कहा कि पहले ड्राइंग अध्यापक के लिए दस जमा दो कक्षा के बाद आर्ट एंड क्राफ्ट विषय में दो वर्षीय कोर्स मान्य होता था,परंतु सरकार ने पिछले दिनों अचानक बी.एफ.ए एवं बी.एड लागू कर दी है। इसके खिलाफ डिप्लोमाधारकों ने शिक्षामंत्री से मिलकर उनके डिप्लोमा को मान्यता दिए रखने की गुहार लगाई थी,परंतु अभी तक सरकार ने कुछ भी नहीं किया है।
प्रदीप ने बताया कि अब भी हरियाणा के शिक्षा विभाग द्वारा कई संस्थानों में दस जमा दो कक्षा के बाद दो वर्षीय कोर्स करवाया जा रहा है,जिसको पात्रता परीक्षा के लिए वैध ही नहीं माना गया है। इसके अलावा चौ.देवीलाल विश्वविद्यालय सिरसा द्वारा करीब 6 साल पहले आर्ट एंड क्राफ्ट विषय में दस जमा दो कक्षा के बाद दो वर्षीय कोर्स शुरू किया था।
उन्होंने कहा कि इस कोर्स को प्रदेश के हजारों युवाओं ने पास किया है और अब भी रोहतक व सोनीपत जिलो में ही दर्जनों संस्थानों द्वारा यह कोर्स करवाया जा रहा है।                                 dt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.