.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 29 December 2013

हरियाणा में बनेगी न्यूक्लियर यूनिवर्सिटी : हुड्डा


अम्बाला : हरियाणा के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र सिंह हुड्डा ने कहा कि आजादी से पूर्व सामाजिक संस्थाओं द्वारा खोली गई शैक्षिणक संस्थानों का शिक्षा को बढ़ावा देने में अहम योगदान रहा है, क्योंकि उस समय शैक्षिणक संस्थाएं खोलना उतना आसान नहीं था, जितना आज है। मुख्यमंत्री आज श्री आत्मानंद जैन स्नातकोत्तर महाविद्यालय अंबाला शहर के प्लाटिनम जुबली समारोह में मुख्यअतिथि के तौर पर बोल रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने महाविद्यालय को बहुउदेशीय जिम्नेजियम हाल के लिए स्वैच्छिक कोष से 21 लाख रुपए की राशि देने की घोषणा की।
हुड्डा ने कहा कि विगत 9 वर्र्ष के दौरान हरियाणा में शिक्षा के क्षेत्र में विशेष ध्यान दिया गया है। आने वाले पांच-सात वर्ष में हरियाणा न केवल राष्ट्रीय स्तर का बल्कि अंतराष्ट्रीय स्तर का शिक्षा का हब बन जाएगा। उन्होंने कहा कि पूरे प्रदेश में शैक्षिणक संस्थान खोले गए है पंचकूला में निफ्ट, युमनानगर में होटल मैनेजमैंट संस्थान, कुरुक्षेत्र में राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान, करनाल में कल्पना चावला मेडिकल कालेज, सोनीपत में भगतफूल सिंह महिला विश्वविद्यालय व आजादी के बाद सरकारी क्षेत्र में पहला महिला मैडिकल महाविद्यालय तथा सोनीपत में ही राजीव गांधी एजूकेशन सिटी की स्थापना की जा रही है जहां डेढ़ लाख विधार्थी एक साथ विश्व स्तरीय शिक्षा ग्रहण करेगे। श्री हुड्डा ने कहा कि प्रदेश में शीघ्र ही एक न्यूक्लियर यूनिवर्सिटी खोली जाएगी जिसकी आधारशिला 3 जनवरी को प्रधानमंत्री डा. मनमोहन सिंह रखेंगें और इसकी स्थापना पर 2200 करोड़ रुपए की लागत आएगी।
इससे पूर्व मुख्यमंत्री ने कालेज प्लाटिनम जुबली स्तंभ का अनावरण करके दो दिवसीय समारोह का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने जैन मुनि नित्यानन्द सूरीश्वर महाराज से आशीर्वाद भी लिया। श्री हुड्डा ने कालेज प्रिसीपल डा. प्रदीप स्नेही द्वारा लिखित जैन कालेज का स्वर्णिण इतिहास तथा एक वृत्तचित्र की सीडी का भी विमोचन किया। उन्होंने इस अवसर पर कालेज की उपप्राचार्य रेणू गुप्ता को जैन धर्म में संगीत पुस्तक व शोध के लिए भी सम्मानित किया।
इस मौके पर अम्बाला शहर के विधायक व पूर्व केंद्रीय मंत्री विनोद शर्मा ने एसएजैन कालेज के प्रयासों की सराहना की।                                    dt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.