.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 31 December 2013

6204 पदों के लिए भर्ती : ऑनलाइन आवेदन में ढेरों रुकावटें

** नियमों में प्रावधान होते हुए भी 40 साल वाले नहीं कर पा रहे आवेदन 
** वेबसाइट नहीं चलती, हेल्पलाइन पर भी नहीं मिलता रिस्पॉन्स 
चंडीगढ़/हरियाणा : स्टाफ सलेक्शन कमीशन के माध्यम से 6204 पदों के लिए ऑनलाइन भर्ती प्रक्रिया बेरोजगारों के लिए सिरदर्द बन गई है। लिखित परीक्षा और इंटरव्यू की स्पष्ट जानकारी नहीं होने से वे पहले ही परेशान थे। अब तकनीकी कारणों से वे ऑनलाइन आवेदन भी नहीं कर पा रहे हैं। 
कहीं साइट धीमी गति से खुलने की शिकायत है तो कहीं आयु इनपुट में 40 साल से ज्यादा आयु वाले आवेदन नहीं कर पा रहे हैं। हालांकि कैंडिडेट्स की सुविधा के लिए आयोग ने हेल्पलाइन खोली है, लेकिन इसे खुद मदद की जरूरत है। कैंडिडेट्स का कहना है कि हेल्पलाइन के एक नंबर पर तो अस्थायी रूप से कार्यरत नहीं होने का संदेश मिलता है तो दूसरा नंबर अक्सर व्यस्त ही मिलता है। ऐसे में वे किसी तरह की जानकारी भी आयोग से नहीं ले पा रहे हैं। 
इस बारे में आयोग के सचिव पीडी वर्मा का कहना है कि ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया में अगर कहीं किसी कैंडिडेट्स को कोई परेशानी आ रही है तो वह हेल्पलाइन पर संपर्क कर सकता है। जब उन्हें हेल्पलाइन की स्थिति के बारे में बताया गया तो उनका कहना था कि इस बारे में वे मंगलवार को वस्तुस्थिति पता करके बताएंगे। 
इधर, ऑनलाइन आवेदन करवाने वाली कंपनी के इंजीनियर सुमित ने दावा किया कि पिछले 9 दिन में करीब 3 लाख ऑनलाइन आवेदन आ चुके हैं। साइट न खुलने और फार्म भरने में परेशानी की बात को गलत बताते हुए उन्होंने कहा कि फार्म भरने से पहले आवेदक दिशा-निर्देशों को सावधानी से नहीं पढ़ते। इससे उन्हें परेशानी आती है। जैसे फोटो और साइन जिफ या जेपीजी फॉरमेट में होनी चाहिए। फोटो 50 केबी और साइन 20 केबी से कम के हों। शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा पद के अनुसार ही भरी जानी चाहिए। एक केटेगरी में एक पद के लिए केवल एक बार ही आवेदन किया जा सकता है। इसमें नाम, पिता का नाम, पता और जन्मतिथि मैच होने पर सिस्टम आवेदन को स्वीकार नहीं करता है। 
पोर्टल में 40 वर्ष से अधिक उम्र का इनपुट ही नहीं
कैटेगरी नंबर 69 में सुपरवाइजर (महिला) के 128 पदों के लिए आवेदक की उम्र 17 से 45 और कैटेगरी 61 में राज्य सैनिक बोर्ड में वेलफेयर ऑर्गेनाइजर 33 पदों के लिए उम्र 25 से 52 वर्ष निर्धारित है। लेकिन पोर्टल में 40 वर्ष से अधिक उम्र इनपुट न होने के कारण संबंधित पदों के लिए आवेदक आवेदननहीं कर पा रहे हैं। रेवाड़ी निवासी बीना, कमलेश, रोशनी देवी, सरोज, सुमनलता, पूर्व सैनिक रामकिशन, अशोक कुमार, संजीव कुमार और विजय कुमार ने बताया कि वेब पोर्टल पर ऑनलाइन करते समय 40 वर्ष से अधिक जन्मतिथि का इनपुट नहीं दिया है।
हेल्पलाइन दिखावा मात्र: 
समस्या समाधान के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने चंडीगढ़ स्थित मुख्यालय में हेल्पलाइन नंबर दे रखा है। लेकिन सोमवार को हेल्पलाइन का नंबर 0172-2566597 तो अस्थाई रूप से कार्यरत नहीं है, का संदेश दे रहा था और 2567058 लगातार व्यस्त था। 
कभी सर्वर डाउन तो कभी भीड़ 
नारनौल के गांव नांगल निवासी बेरोजगार हरीश का कहना है कि आवेदन के लिए वह तीन दिन से साइबर कैफे के चक्कर लगा रहा है। कभी सर्वर डाउन बताया जाता है तो कभी भीड़ की वजह से लौटना पड़ता है। इसी गांव के कुलदीप का कहना है कि भर्तियों के लिए कोई स्पष्ट निर्देश नहीं है। अगर लिखित परीक्षा होगी तो पेपर व उसका सिलेबस पहले निर्धारित कर सार्वजनिक करना चाहिए। अगर मेरिट बेस हो तो पहले बताना चाहिए ताकि कम अंक वाले आवेदन ही ना करें और अनावश्यक खर्च से बच जाएं
अम्बाला के बलदेव नगर के रहने वाले रजत एसएससी की कम्प्यूटराइज्ड एप्लीकेशन का फार्म ऑनलाइन भरने कैफे पर गए। पहले तो एसएससी की वेबसाइट नहीं खुली। एक घंटे बाद जब साइट खुली तो थोड़ी देर बार बंद हो गई। इस तरह उसका पूरा दिन खराब हो गया। 
कुरुक्षेत्र के बलबीर ने बताया कि उन्होंने आवेदन तो कई पदों के लिए किया है लेकिन किस पद का सीधा इंटरव्यू आएगा और किसकी लिखित परीक्षा यह पता नहीं है। कैंडिडेट्स को इस बारे में गुमराह नहीं करना चाहिए। बोर्ड को इस बारे में क्लीयर चाहिए ताकि हम दुविधा में न रहें। 




No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.