.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 27 December 2013

देवीलाल यूनिवर्सिटी में चपरासियों की नियुक्ति में धांधली


सिरसा : चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय में चपरासी के 12 पदों की नियुक्तियों में भी धांधली हुई। सिफारिशी उम्मीदवारों की भर्ती के लिए कैटेगरी (जाति) ही बदल दी गई। चयनित उम्मीदवारों की ओएमआर सीट भी रिकॉर्ड से गायब है। यहां तक कि इंटरव्यू में चयनित उम्मीदवारों को कितने अंक दिए गए हैं। उनका चयन किस आधार पर किया गया। इसका भी रिकार्ड में कहीं उल्लेख नहीं। इसका खुलासा 9 अगस्त 2012 को मांगी गई आरटीआई से हुआ है। 
चौधरी देवीलाल विश्वविद्यालय में 2009 में 12 चपरासी के पदों को भरने के लिए विज्ञापन निकाला गया। हजारों उम्मीदवारों ने इसके लिए एप्लाई किया। लिखित परीक्षा के बाद इंटरव्यू के लिए 36 उम्मीदवारों की मैरिट लिस्ट बनाई गई। इंटरव्यू में दो उम्मीदवार अनुपस्थित हुए। ऐसे में 34 उम्मीदवारों में से 12 उम्मीदवार का चयन हुआ। लेकिन इन चयनित उम्मीदवारों को इंटरव्यू में कितने अंक प्राप्त हुए। इसका रिकॉर्ड विश्वविद्यालय के पास नहीं है। केवल अंतिम सूची में उन्हें अंक देकर सबसे अधिक मैरिट दी गई। आरटीआई कार्यकर्ता ने प्रमोद कुमार ने इसकी सूचना मांगी तो उसे विश्वविद्यालय ने गोल मोल जवाब देते हुए कहा कि लिखित परीक्षा के बाद चयनित उम्मीदवारों को कॉल की गई। चयनित उम्मीदवारों को इंटरव्यू में कितने अंक मिले। 
12 में से 3 चयनित का रिकॉर्ड गायब 
विश्वविद्यालय में तीन चयनित उम्मीदवार रोल नंबर 8230282, रोल नंबर 8230176 और रोल नंबर 8230178 की ओएमआर सीट सीक्रेसी ब्रांच से गायब है। ब्रांच में खुद आरटीआई कार्यकर्ता प्रमोद कुमार ने निरीक्षण किया। साथ ही बाकायदा विश्वविद्यालय ने सूचना में इसकी पुष्टि भी की है। 
सिफारिशों के लिए सूचियों में बदल दी कैटेगरी 
लिखित परीक्षा में चयनित रोल नंबर 9381017 बीसी ए कैटेगरी में दिखाया गया है। लेकिन इंटरव्यू के बाद फाइनल लिस्ट में उसे सामान्य वर्ग से नियुक्ति दी गई। रोल नंबर 9381332 उम्मीदवार लिखित परीक्षा के बाद की सूची में बीसी ए कैटेगरी से है। लेकिन उसकी नियुक्ति चयन सामान्य कैटेगरी से की गई। रोल नंबर 8230282 ने सामान्य कैटेगरी से एक्ससर्विस मैन कोटे से एप्लाई किया। लेकिन अंतिम सूची में उसका चयन सामान्य कैटेगरी से किया गया। उसके एक्स सर्विस मैन कोटे से रोल नंबर 9381336 को एक्ससर्विस मैन का दर्जा देकर चयन किया गया।
20 दिन पहले ही बदल दी इंटरव्यू कमेटी 
स्क्रीनिंग कमेटी में तत्कालीन डिप्टी रजिस्ट्रार एनसी जैन, सुपरिटेंडेंट राम नारायण और रमेश चंद्र डिप्टी सुपरिटेंडेंट शामिल थे। उम्मीदवारों का इंटरव्यू लेने के लिए तत्कालीन वीसी की सहमति से 18 दिसंबर 2009 को इंटरव्यू कमेटी का गठन किया था। तत्कालीन रजिस्ट्रार आर के सहगल कमेटी के चेयरमैन, प्रोफेसर प्रवीण अगम कर, अमित सांगवान, एनसी जैन डिप्टी रजिस्ट्रार को शामिल किया गया था। इंटरव्यू की तिथि 16 मार्च 2010 थी। लेकिन इससे 20 दिन पहले इंटरव्यू कमेटी में बदलाव हुआ। डॉ. प्रवीण अगम कर की जगह डा. सुल्तान सिंह को सदस्य के तौर पर शामिल कर लिया गया। एनसी जैन डिप्टी रजिस्ट्रार स्क्रीनिंग कमेटी के भी सदस्य थे। 
सीएम के कार्यक्रम में व्यस्त हूं : वीसी 
"शुक्रवार को शहर में सीएम आ रहे हैं। उनके कार्यक्रम में व्यस्त है। इसलिए वे अभी इस मामले पर कुछ नहीं कह सकते।'--डॉ. राधेश्याम शर्मा, वीसी, सीडीएल्यू।                          db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.