.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 23 December 2013

पुरस्कार योजना के लिए हो रही स्कूलों की जांच

** 26 जनवरी को प्रथम स्थान वाले स्कूल होंगे सम्मानित 
फतेहाबाद : राजकीय विद्यालयों में 'मुख्यमंत्री स्कूल सौन्दर्यीकरण प्रोत्साहन पुरस्कार योजना' के तहत विभाग के अधिकारियों द्वारा जांच की जा रही है। योजना में प्रथम स्थान पर आने वाले स्कूलों को 26 जनवरी को मुख्यमंत्री द्वारा सम्मानित किया जाएगा। इस योजना में पहले खंड स्तर, दूसरे जिला स्तर एवं तीसरा राज्य स्तर पर सौन्दर्यीकरण के लिहाज से चयन किया जाता है। गौरतलब है कि यह योजना सीएम द्वारा 2010 में लागू की गई थी। प्रत्येक स्तर पर पहले स्थान पर आने वाले स्कूल को सरकार द्वारा पुरस्कार दिया जाता है। 
शिक्षा के लिए स्कूलों को आकर्षक केंद्र के रुप में विकसित करना, स्कूल के वातावरण को स्वस्थ एवं सुंदर बनाना, स्कूल परिसर में बच्चों को वातावरण के प्रति सजीव एवं सजग बनाना, स्कूल भवनों को रंगाई-पुताई करके आकर्षक बनाना, खेल मैदानों को विकसित करके बच्चों की खेल के प्रति अभिरुचि पैदा करना, स्कूलों में स्वच्छ पानी की पूर्ति को बढ़ावा देना, स्वच्छ व सुलभ शौचालयों को सुनिश्चित करना, बच्चों में अनुशासन एवं अनुराग के ओजस्वी भाव जागृत करना आदि। 
योजना के तहत सौंदर्यीकृत स्कूलों के चयन के लिए चार कैटेगरी बनाई गई है। 
योजना में पुरस्कार 
'मुख्यमंत्री स्कूल सौन्दर्यीकरण प्रोत्साहन पुरस्कार योजना' के तहत खंड स्तर पर प्रथम स्थान पर आने वाले स्कूल को 50 हजार रुपये, जिला स्तर पर 1 लाख रुपये व राज्य स्तर पर 5 लाख का पुरस्कार मिलता है। 
खंड स्तर पर चुने गए स्कूल: बीईओ 
फतेहाबाद खंड शिक्षा अधिकारी सदानंद वत्स ने कहा कि योजना के तहत खंड स्तर पर स्कूलों की चयन प्रक्रिया लगभग पुरी हो चुकी है। जिला स्तर के लिए चुना जाएगा।                                     db 




No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.