.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Tuesday 6 January 2015

कॉलेजों में बहुरेंगे शिक्षा के दिन

चंडीगढ़ : हरियाणा के सरकारी कॉलेजों में जल्द ही शिक्षा की सेहत में सुधार देखने को मिल सकता है। मनोहर सरकार ने उच्च शिक्षा का शैक्षणिक ढांचा दुरुस्त करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। उच्च शिक्षा विभाग के वित्तायुक्त आइएएस विजय वर्धन नौ व दस जनवरी को पंचकूला में 105 सरकारी कॉलेजों के प्राचार्यो के साथ बैठक कर व्यावहारिक दिक्कतों को बारीकी से समङोंगे। बैठक में भाग लेने के लिए प्राचार्य और कार्यवाहक प्राचार्य ही अधिकृत हैं। प्राचार्यो को पूरी तैयारी के साथ आने के लिए अनुपूरक एजेंडा पहले ही भेजा जा चुका है। पांच जनवरी को प्राचार्यो ने एजेंडा पर एक्शन टेकन रिपोर्ट भी निदेशालय को भेज दी है।19 जनवरी को कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय व चौधरी देवी लाल यूनिवर्सिटी सिरसा से मान्यता प्राप्त 49 कॉलेजों के प्राचार्यो की बैठक होगी। सोनीपत, पलवल, फरीदाबाद और पानीपत जिलों के कॉलेज प्रिंसीपल भी इसमें शामिल हैं। दस जनवरी को महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी रोहतक से मान्यता प्राप्त कॉलेजों के साथ वित्तायुक्त शिक्षा का स्तर सुधारने को लेकर मंथन करेंगे। अनुपूरक एजेंडे पर की गई कार्रवाई की हार्ड कापी सभी प्राचार्यो को साथ लानी होगी।
उच्च शिक्षा विभाग के महानिदेशक अंकुर गुप्ता ने सभी प्राचार्यो व कार्यवाहक प्राचार्य को बैठक शुरू होने से ठीक आधा घंटा पहले निर्धारित स्थल पर पहुंचने के निर्देश दिए हैं।
ये रहेगा बैठकों का एजेंडा
  • नए विषय, संकाय और कोर्स की डिमांड। बीते तीन सालों में छात्रों की संख्या और 2015-16 में प्रस्तावित। 
  • ऑनलाइन दाखिला फार्म के लिए स्थानीय साइबर कैफे को अधिकृत करना। 
  • अर्न वाइल यू लर्न स्कीम के तहत स्टाफ और छात्रों को प्रशिक्षण। 
  • प्रत्येक कॉलेज में ऑनलाइन दाखिला के लिए नोडल अधिकारी की नियुक्ति। 
  • ए, बी, सी और डी श्रेणी के प्रत्येक कॉलेज में कार्यरत कर्मचारी।
  • टीचिंग स्टाफ के कुल स्वीकृत पद, खाली और भरे पदों का ब्योरा 2006-07 से 2013-14 तक हार्ड कापी सहित।                               dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.