.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 2 December 2013

मास्टरों ने किया जोरदार प्रदर्शन तथा अनशन

** पुलिस ने किए सुरक्षा के कड़े प्रबंध, 24 घंटे का धरना भी समाप्त
झज्जर : हरियाणा मास्टर वर्ग एसोसिएशन की राज्य कार्यकारिणी के 24 घंटे चला अनशन समाप्त हो गया है। इससे पहले पंडित श्रीराम शर्मा पार्क से लेकर शिक्षा मंत्री गीता भुक्कल के निवास तक अध्यापकों ने जोरदार प्रदर्शन भी किया। अध्यापकों के प्रदर्शन को देखते हुए शिक्षा मंत्री के निवास पर पुलिस प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए थे। 
प्रदर्शन की अध्यक्षता प्रदेश के मुख्य संरक्षक सतपाल बूरा ने की। इस अवसर प्रदेश अध्यक्ष रमेश मलिक ने शिक्षा मंत्री पर भेदभाव का आरोप लगाते हुए बताया कि वर्ष 2008-09 से अब तक मास्टर व टीजीटी से प्रवक्ता व मुख्याध्यापक हाई स्कूल के पदोन्नति न करके मास्टर वर्ग का शोषण करने पर तुली हुई है। स्कूल मुख्याध्यापक को वित्त विभाग द्वारा स्वीकृति देने पर भी अभी तक आहरण वितरण अधिकार, दायित्व व शक्तियों बारे पत्र तुरंत जारी किया जाए। प्रदेश महासचिव विकास शर्मा ने बताया कि 4800 ग्रेड पे में केवल मात्र मौलिक स्कूल मुख्याध्यापक के पद को तृतीय श्रेणी में रंजिशन रखा गया है। इसे द्वितीय श्रेणी में रखा जाए। प्रदेश उप महासचिव राज सिंह मलिक ने बताया कि वर्तमान में कार्यरत प्रधानाचार्य पद पर कोई भी मास्टर पदोन्नत होकर कार्य नहीं कर रहा है। पदोन्नति के अवसर के लिए हाईस्कूल मुख्याध्यापक व मौलिक स्कूल मुख्याध्यापकों से प्रधानाचार्य पद पर पदोन्नति कोटा 50 प्रतिशत करने की मांग की। उन्होंने मांग की कि यदि प्रवक्ता को 5400 ग्रेड पे दिया जाता हे तो मौलिक स्कूल मुख्याध्यापक को 5400 जीपी, मास्टर व टीजीटी को 5200 व प्राथमिक शिक्षक को 4800 का ग्रेड पे दिए जाने की मांग की।
प्रदर्शन के समापन पर प्रदेश मुख्य संरक्षक ने चेताया कि यदि हरियाणा सरकार बातचीत के जरिये अध्यापकों की मांगों को पूर्ण नहीं किया जाता है तो मास्टर वर्ग को लंबे संघर्ष के लिए तैयार रहना होगा। इसी कड़ी में कांग्रेस के मुख्य नेताओं को प्रदर्शन कर मांग पत्र सौंपे जाएंगे, जिनमें 8 दिसंबर को हिसार में संपत सिंह को, 15 दिसंबर को कैथल में रणदीप सुरजेवाला को, 22 दिसंबर को अंबाला में विनोद शर्मा को, 25 दिसंबर को रेवाड़ी में कैप्टन अजय सिंह यादव को व 29 दिसंबर को गन्नौर में कुलदीप शर्मा को मांग पत्र सौंपे जाएंगे। इसके बावजूद भी यदि सरकार सोई रहेगी तो दोबारा जनवरी 2014 में शिक्षा मंत्री के निवास पर लंबे संघर्ष का ऐलान कर दिया जाएगा। उन्होंने सरकार से मांग की कि कालेज प्राध्यापक वर्ग पर मास्टर व टीजीटी के योग्य मास्टरों को भी पदोन्नत किया जाए। इस अवसर पर जिला प्रधान झज्जर नरेश कौशिक, संजय सहारण, विरेंद्र बड़ाला, डॉ. लवकेश, राजेंद्र नेहरा, सत्यनारायण शर्मा, सत्यवीर, यादवेंद्र सिंह, बेड़ा सिंह सहित विभिन्न जिलों के अध्यापक नेताओं ने धरने को संबोधित किया।                      dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.