.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 11 June 2015

उप निदेशक के निरीक्षण से स्कूलों में हड़कंप

कैथल : शिक्षा विभाग पंचकूला के उप निदेशक जिले सिंह ने दूसरे दिन बृहस्पतिवार को भी जिले के कई स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। उप निदेशक द्वारा किये जा रहे निरीक्षण की सूचना मिलने पर कई स्कूलों में हड़कंप मच गया। बोर्ड की कक्षाओं इस बार सरकारी स्कूलों का परीक्षा परिणाम काफी कमजोर रहा है। कमजोर परीक्षा परिणाम वाले स्कूलों में विभाग ने छुट्टियों के दौरान भी कक्षाएं लगाने के आदेश दिये गए है, लेकिन अध्यापक इन कक्षाओं का विरोध कर रहे है। जबकि विद्यार्थी भी छुट्टियों के दौरान लग रही इन कक्षाओं में रुचि नही ले रहे और गैर हाजिर रहते है। इसी स्थिति का जायजा लेने के लिए उप निदेशक स्वयं कैथल जिले के स्कूलों का औचक निरीक्षण करने आए थे। 
निरीक्षण के दौरान उप निदेशक को किसी स्कूल में बच्चे नही मिले तो किसी से अध्यापक नदारद पाए गए। इन सभी स्कूलों की रिपोर्ट तैयार कर ली गई है। औचक निरीक्षण में उप निदेशक ने जाखौली अड्डा, शेरगढ़, प्यौदा, हरसौला, भाणा, करोड़ा व बाकल के स्कूलों का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्कूलों में बच्चों की संख्या काफी कम मिली। जबकि भाणा गांव के स्कूल में बच्चे तो दूर कोई अध्यापक तक नही मिला और बाकल गांव के स्कूल में भी केवल गणित का ही अध्यापक था। 
निरीक्षण करने के बाद उप निदेशक जिला शिक्षा अधिकारी के कार्यालय में पहुंचे। उन्होंने बताया कि गर्मियों की छुट्टियों में लग रही कक्षाओं की रिपोर्ट हासिल करने के लिए शिक्षा विभाग ने प्रदेश भर में अधिकारियों की कई ऐसी टीमें गठित की है। ये टीमें सरकारी स्कूलों में जाकर स्थिति का जायजा लेकर शिक्षा निदेशक पंचकूला को रिपोर्ट देंगे। रिपोर्ट में स्कूल का परीक्षा परिणाम कितना है, औचक निरीक्षण के दौरान बच्चों की संख्या, परीक्षा परिणाम कम आने के कारण और अध्यापकों की संख्या का भी पूरा ब्योरा जुटाया जा रहा है। 
निरीक्षण के दौरान तैयार की गई रिपोर्ट सोमवार तक निदेशक के पास भेज दी जाएगी। उप निदेशक ने भी माना की छुट्टियों के दौरान लग रही इन कक्षाओं का बच्चों व शिक्षा विभाग की तरफ से अच्छा रिस्पास नही मिल रहा है।                                                     dj7:25

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.