.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Friday 1 April 2016

एक महीने में 2 परीक्षाओं ने बढ़ाई उलझन

भिवानी : 2 बार रद्द होने के बाद हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा लेवल-3 (एचटेट) की नई तिथि की घोषणा ने नेट परीक्षार्थियों के लिये असमंजस की स्थिति पैदा कर दी। अब लेवल-3 की परीक्षा 18 जून को होगी, जबकि उन्हीं दिनों यानी लगभग पूरे जून महीने में नेट की परीक्षाएं होती हैं। इसके अलावा पीजीटी भर्ती प्रक्रिया भी इससे प्रभावित हुए बिना नहीं रहेगी।
18 जून को होगी परीक्षा
गौरतलब है कि शिक्षा बोर्ड की एचटेट लेवल-3 की परीक्षा गत वर्ष 14 नवंबर को हुई थी, लेकिन पेपर लीक के कारण परीक्षा रद्द कर दी गई थी। दूसरी बार परीक्षा की तिथि 20 फरवरी तय की गई, मगर उस समय फिर जाट आरक्षण आंदोलन की वजह से ऐन मौके पर परीक्षा स्थगित कर दी गई। इस वजह से परीक्षार्थी संशय में थे कि परीक्षा होगी भी या नहीं, क्योंकि प्रदेश सरकार की भर्ती प्रक्रिया के तहत एचटेट पास होना जरूरी है। बोर्ड ने इस परीक्षा के लिए अब नई तिथि की घोषणा की है, इसके अनुसार लेवल-3 की परीक्षा 18 जून को होगी।
यह है उम्मीदवारों को दिक्कत 
नई तिथि की घोषणा होने से जहां कुछ उम्मीदवारों ने राहत की सांस ली, वहीं कुछ उम्मीदवारों के लिये नई परेशानी शुरू हो गई। दिक्कत यह है कि राष्ट्रीय स्तर पर होने वाली नेट की परीक्षाएं भी जून में ही हैं और ये परीक्षाएं लगभग पूरा जून महीना चलती हैं। इस परीक्षा का स्तर एचटेट अथवा अन्य समकक्ष परीक्षाओं से कही ऊंचा है। उम्मीदवारों को नेट के लिए तैयारी भी ज्यादा करनी पड़ती है। नेट व एचटेट परीक्षाएं देने वाले उम्मीदवार रविंद्र, सुनीता, संगीता, दीपक और विनीता का कहना है कि नेट परीक्षाएं हर वर्ष 2 बार जून या दिसम्बर में होती हैं ऐसे में बोर्ड को एचटेट परीक्षाएं अप्रैल या मई में करनी चाहिए अन्यथा हजारों उम्मीदवारों के लिए परेशानी खड़ी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि अगर इसी दौरान वे एचटेट की तैयारी करते हैं तो उनकी नेट परीक्षा की तैयारियों पर असर पड़ना स्वाभाविक है। उधर, यूं भी प्रदेश में अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया चल रही है और एचटेट की वजह से देरी हो रही है। ऐसे में अध्यापक भर्तियों के लिए स्क्रिनिंग टेस्ट दे चुके उम्मीदवारों को अब एचटेट में देरी की वजह से और भर्तियों के लिये और इंतजार करना पड़ेगा।                                   dt

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.