.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 1 December 2013

एक ही विद्यालय के 28 में से 23 शिक्षकों की लगाई मार्किंग ड्यूटी

** शिक्षा बोर्ड की लापरवाही : बोडिय़ाकमालपुर स्कूल में पांच शिक्षकों के सहारे पढ़ाई
रेवाड़ी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की लापरवाही का खामियाजा विद्यार्थियों को भुगतना पड़ रहा है। बोडिय़ाकमालपुर स्थित राजकीय आदर्श वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय में अध्यापक और प्राध्यापकों की कुल 28 में से 23 की ड्यूटी मूल्यांकन में लगाई गई है। विद्यालय में जहां दो प्राध्यापक 11वीं, 12वीं को पढ़ा रहे हैं वहीं दस में से तीन ही अध्यापकों के सहारे स्कूल का अध्यापन कार्य चल रहा है। जहां अनेक स्कूलों से बोर्ड ने मात्र एक या दो प्राध्यापकों की ड्यूटी मूल्यांकन कार्य के लिए लगाई है, वहीं यहां के अधिकांश स्टाफ की ड्यूटी मार्किंग में लगाने से स्कूल प्रबंधन को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। हसला जिला इकाई के संरक्षक हरपाल सिंह के अनुसार बोडिय़ाकमालपुर विद्यालय में कुल 18 में से 16 प्राध्यापक उक्त ड्यूटी में लगे हैं। इसी प्रकार अध्यापक वर्ग में भी दस में से सात अध्यापक दसवीं कक्षा के मूल्यांकन कार्य में है।
दिक्कतें तो हैं : प्राचार्य
इस संबंध में स्कूल के प्राचार्य राजकुमार जलवा का कहना है कि अपने स्तर पर विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित नहीं होने दे रहे हैं। जिन शिक्षकों की ड्यूटी मार्किंग में लगी है वे सुबह सुबह अपनी कक्षाएं लगाकर जाते हैं। इसके बावजूद स्कूल का टाइमटेबल प्रभावित तो हो रहा है।
बीएड छात्रों के भरोसे पढ़ाई
अभी विद्यालय में बीएड के विद्यार्थी अध्यापक-अभ्यास पर हैं। इसके चलते सभी कक्षाओं का संबंधित प्रबंधन किया हुआ है किंतु जिन विद्यालयों में उक्त प्रबंधन का अभाव है वहां विद्यालयों की स्थिति का अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है।                db




No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.