.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 1 December 2013

पहले ऑनलाइन भरवाए, अब हैंड राइटिंग में मांग रहे आवेदन

** जो आवेदन से रह गए थे, उन्हें फायदा
** ऑनलाइन भरे गए पीएमएस के फार्म में खामियां मिली, आवेदन की अंतिम तिथि 16 दिसंबर
यमुनानगर : पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप (पीएमएस) योजना के आवेदन ऑनलाइन करने की योजना सिरे नहीं चढ़ पाई है। आवेदनों में गड़बडिय़ां मिलने पर अब तकनीकी शिक्षा विभाग हरियाणा स्टूडेंट से दोबारा फार्म भरवाएगा, लेकिन इस बार फार्म ऑनलाइन नहीं, बल्कि मैन्युअली यानि हाथ से भरे जाएंगे। जो स्टूडेंट पहले ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं, उन्हें भी दोबारा फार्म भरना होगा।
तकनीकी शिक्षा विभाग हरियाणा द्वारा संस्थानों में एआईसीटीई के स्वीकृत कोर्सों जैसे पॉलीटेक्निक, बीटेक, एमबीए, एमसीए, बीआर्क. एमटेक इत्यादि में पढ़ रहे अनुसूचित जातियों व पिछड़ा वर्ग के स्टूडेंट को पोस्ट मैट्रिक योजना के तहत स्कॉलरशिप दी जाती है। लाभ केवल उन स्टूडेंट को ही मिलता है, जिनकी पारिवारिक आय ढाई लाख से कम हो। स्कॉलरशिप कोर्स के हिसाब से अलग-अलग हजारों रुपयों में होती है। वैसे तो हर बार फार्म हाथ से ही भरे जाते थे, लेकिन साल प्रथम बार जून 2013 में विभाग ने स्कॉलरशिप के आवेदन ऑनलाइन मांगे थे। आवेदन 15 जुलाई से 31 अक्टूबर तक करने थे, लेकिन ऑनलाइन आवेदन सिस्टम ज्यादातर स्टूडेंट की समझ में ही नहीं आया। इसलिए इसमें तकनीकी खामियां सामने आने लगी।
आधार कार्ड भी देना होगा
स्टूडेंट को सिर्फ स्कॉलरशिप फार्म भरने से ही काम नहीं चलेगा, बल्कि उन्हें फार्म के साथ आधार कार्ड या यूआईडी नंबर भी देना होगा। ऐसा नहीं करने वाले स्टूडेंट को स्कॉलरशिप लेने में दिक्कत आ सकती है। बीटेक कर रहे सचिन ने बताया कि अभी तो यह तय नहीं हो पा रहा कि फार्म ऑनलाइन भरे जाएं या हाथ से। बार-बार इस प्रक्रिया में बदलाव किया जा रहा है। अंदाजा लगा सकते हैं कब उनको स्कॉलरशिप मिलेगी।
अभी लेटर नहीं आया है
जिला कल्याण अधिकारी सतनाम खांभरा ने बताया कि पीएमएस के आवेदनों की तिथि बढऩे की सूचना तो है, लेकिन अभी इस बारे में चंडीगढ़ से कोई लेटर नहीं आया है। आवेदन प्रक्रिया पूरी होते ही बजट सेंशन हो जाएगा।
आवेदनों में खामियां मिलने पर 8 अक्टूबर को एक विज्ञापन जारी किया गया। इसमें कहा स्टूडेंट को ऑनलाइन की बजाय हाथ से स्कॉलरशिप के फार्म भरने को कहा गया, लेकिन इसमें उन स्टूडेंट को छूट दी गई जो ऑनलाइन फार्म पहले ही भर चुके थे। यानि उन्हें दोबारा फार्म भरने की जरूरत नहीं थी। लेकिन तीन दिन पहले ही तकनीकी शिक्षा विभाग ने एक विज्ञापन जारी किया, जिसमें स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की तिथि 16 दिसंबर कर दी गई है, लेकिन इस बार उन स्टूडेंट को भी हाथ से फार्म भरने होंगे जो पहले ऑनलाइन आवेदन कर चुके हैं। विभाग 16 दिसंबर के बाद कोई फार्म नहीं लेगा। इससे उन स्टूडेंट को तो फायदा होगा ही जो किन्हीं कारणों से फार्म भरने से वंचित रह गए थे, लेकिन उनकी परेशानी भी कम होगी जिनके ऑनलाइन आवेदनों में खामियां मिली थी। विभाग के इस फैसले से प्रदेश के हजारों स्टूडेंट को लाभ मिलेगा। यमुनानगर में उक्त कोर्सों को कर रहे एससी स्टूडेंट की संख्या करीब 300 व बीसी की संख्या 650 से अधिक है।             db






No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.