.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Thursday 19 December 2013

एचटेट 2014 : कंप्यूटर साइंस के लिए बीएड जरूरी नहीं

** संगीत व कला के लिए डीएड या बीए जरूरी, नए विषयों में गुड एकेडमिक रिकॉर्ड भी शामिल 
खरखौदा : जिन तीन विषयों को शिक्षा बोर्ड ने एचटेट परीक्षा में शामिल किया है, उनमें से कंप्यूटर साइंस ऐसा विषय है जिसके आवेदकों को बीएड की जरूरत नहीं है बाकि अन्य सभी लेवल में बीएड व डीएड की शर्त रखी गई है। नए शामिल विषयों में गुड एकेडमिक रिकॉर्ड भी शामिल किया गया है। 
इस हरियाणा पात्रता परीक्षा के दौरान आवेदकों को 150 प्रश्न हल करने के लिए ढाई घंटे यानी 150 मिनट ही मिलेंगे। प्रत्येक सवाल एक अंक का है। सामान्य व बीसी वर्ग में पास प्राप्तांक 60 प्रतिशत हैं जबकि एससी वर्ग में 55 प्रतिशत निर्धारित किए गए हैं। जिसके चलते सामान्य व बीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 90 अंक प्राप्त करने होंगे जबकि आरक्षित वर्ग को 83 अंक प्राप्त करने होंगे। 
यहां शैक्षणिक योग्यता के साथ डीएड व बीएड जरूरी
लेवल 2 व लेवल-3 पीजीटी के लिए हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा देने वाले आवेदकों को स्नातकोत्तर के साथ-साथ बी.एड जरूरी है। केवल पीजीटी कंप्यूटर साइंस के लिए बी.एड जरूरी नहीं है। इसके अलावा लेवल-1 पीआरटी में एचटेट के लिए डीएड या इसके समकक्ष की योग्यता होनी जरूरी है। पीजीटी आर्ट व पीजीटी संगीत के लिए बीएड जरूरी है। जबकि टीजीटी कला व संगीत के लिए डीएड या बीएड जरूरी है। 
रेगुलर के साथ 55 प्रतिशत वाले ही पात्र 
पोस्ट ग्रेजुएट टीचर कंप्यूटर साइंस लेवल-3 में हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा में केवल वही आवेदक पात्र हैं जिन्होंने कंप्यूटर संबंधित योग्यता 55 प्रतिशत अंकों सहित नियमित पढ़ाई के माध्यम से की । कंप्यूटर साइंस में एचटेट करने के लिए मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से कंप्यूटर विषय में एमएस सी कंप्यूटर साइंस, एमसीए, बी.ई, बी.टेक, कंप्यूटर इंजीनियरिंग में 55 प्रतिशत अंक प्राप्त हो। 
लेवल-3 की परीक्षा एक फरवरी को 
पीजीटी लेवल 3 की एचटेट परीक्षा एक फरवरी को 10 बजकर 30 मिनट पर शुरू होकर 1 बजे समाप्त होगी। लेवल एक पीआरटी की परीक्षा दो फरवरी को सुबह साढ़े दस बजे से एक बजे तक होगी जबकि लेवल-दो की एचटेट परीक्षा दोपहर 3 बजे से सांय साढ़े 5 बजे तक आयोजित होगी।                           db 






No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.