.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 2 December 2013

छह माह से कुर्सी-दफ्तर के इंतजार में मिडिल हेड


पानीपत : स्कूली ग्रांट का उपयोग हो..या एसीआर लिखने की बात। सरकारी स्कूलों में सेवाएं दे रहे मिडिल हेड शिक्षकों को 6 माह से दफ्तर व कुर्सी का इंतजार है। विभागीय शक्तियां भी (डिपार्टमेंटल पावर) उन्हें नहीं मिली। सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के प्रधानाचार्य बेरोक टोक मिडिल हेड के पावर का इस्तेमाल करने पर तुले हैं। 
मौलिक शिक्षा निदेशालय ने 13 जून 2013 को आदेश जारी प्रदेश भर के 5500 से अधिक वरिष्ठ शिक्षकों को मिडिल हेड के पद पर पदोन्नति दी। पदोन्नति के बाद सरकारी स्कूलों में रिक्त मिडिल हेड के पदों को भरने की प्रक्रिया पूरी कर ली गई। आवंटित स्टेशनों पर शिक्षकों को शीघ्र ही ज्वाइन करने के निर्देश दिए गए। पदोन्नति की खुशी में शिक्षकों ने मिडिल हेड के पदों पर ज्वाइन कर लिया। 
स्वतंत्र (इंडिपेंडेंट) मिडिल स्कूलों में तो उन्हें बैठने की कुर्सियां नसीब हो गई लेकिन जो मिडिल स्कूल हाई व सीनियर सेकेंडरी से अटैच हैं उनमें पदोन्नत हुए शिक्षकों को लगभग छह माह से कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। विभागीय शक्तियां तो दूर अटैच सरकारी स्कूलों में उन्हें बैठने के लिए कुर्सी भी नसीब नहीं हो रही। अटैच स्कूलों के मिडिल हेड जब दफ्तर व कुर्सी की मांग करते तो उन्हें प्रधानाचार्यो की धौंस भी सहनी पड़ती है।
पावर के बहाने टाइम पास
शिक्षकों के एसीआर लिखने की जिम्मेदारी स्कूल इंचार्ज (प्रमुख) की होती है। मिडिल हेड बने साढ़े पांच माह से अधिक बीत गए लेकिन उनके अधीन कार्य करने वाले अध्यापकों का एसीआर नहीं लिखा जा रहा है।
निदेशालय के पत्र के बहाने हाइ व सीनियर सेकेंडरी स्कूलों के प्रमुख मिड डे मील का कार्य भी उन्हें नहीं सौंप रहे। एसएसए से जारी होने वाले विभिन्न ग्रांट राशि का उपयोग पदोन्नत शिक्षक नहीं कर सकते। बिना पावर के मिडिल हेड सुबह 8 बजे से दोपहर 2.30 बजे तक हाजिरी लगा कर इधर उधर टाइम पास करते हैं।       dj
निदेशक के पास फाइल
पदोन्नत मिडिल हेडों के विभागीय शक्तियों की फाइल बीते कई माह से निदेशक (मौलिक शिक्षा) के पास अटकी पड़ी है। बीते सप्ताह शिक्षकों के यूनियन ने पावर के मसले पर वित्तायुक्त सुरीना राजन से मुलाकात की। उन्होंने एक हफ्ते में पावर संबंधी समस्या सुलझाने की बात कही। निदेशालय से फिलहाल कोई पत्र जारी नहीं किया गया। यह हाल तब है जब सेमेस्टर बीतने में तीन-चार माह का वक्त बाकी है।           db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.