.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Monday 2 December 2013

नारेबाजी कर शिक्षामंत्री को ललकारा, ज्ञापन सौंपा

** विभिन्न संगठनों ने मांगों को लेकर किया भुक्कल के आवास पर प्रदर्शन 
झज्जर : रविवार को शिक्षामंत्री झज्जर अपने निवास पर थीं। लिहाजा इस मौके का फायदा शिक्षण संस्थाओं और इससे जुड़े संगठनों ने बखूबी उठाया। मास्टर वर्ग और अन्य प्रतिनिधियों ने शिक्षामंत्री को उनके निवास के सामने ही ललकारा और गलत नीतियों पर सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। यह देख शिक्षामंत्री को अपने निवास से ज्ञापन लेने आना पड़ा। उन्होंने सभी संगठनों को समुचित राहत दिलाने का भरोसा दिया। इस बीच पुलिस प्रशासन ने सुरक्षा के लिहाज से मंत्री के आवास को पुलिस छावनी में तब्दील किए रखा। 
हरियाणा मास्टर वर्ग एसोसिएशन के राज्य प्रधान रमेश मलिक के नेतृत्व में राज्य कार्यकारिणी सदस्यों ने मांगों को लेकर शिक्षामंत्री आवास के समक्ष अनशन व विरोध प्रदर्शन किया। इसके बाद गीता भुक्कल को मांगों के संबंध में ज्ञापन सौंपा। प्रदर्शन का नेतृत्व सतपाल बूरा ने किया। इससे प्रधान मलिक ने शिक्षामंत्री पर भेदभाव का आरोप लगाया। इस अवसर पर जिला प्रधान नरेश कौशिक, वीरेंद्र बड़ाला, डा. लवकेश, राजेंद्र नेहरा, सत्यनारायण शर्मा, सत्यवीर, यादवेंद्र, भगवान सिंह, करनैल सिंह, अविनाश कुमार, वीर विक्रम सिंह, राजबल सिंह, बलजीत सिंह, राकेश नरवाल, बेड़ा सिंह मौजूद रहे। 
यह हक मांगा है मास्टर वर्ग ने : 
शिक्षक नेताओं ने कहा कि अध्यापक से प्रवक्ता के पद पर पदोन्नति के लिए अध्यापक विषय की शर्त लगाना बिल्कुल जायज नहीं है, इस शर्त के कारण ही सूची जारी नहीं हो पा रही है। मलिक ने कहा कि वित्त विभाग द्वारा स्वीकृति के बाद भी मौलिक स्कूल मुख्याध्यापकों को आहरण-वितरण अधिकार मिलने में देरी हो रही है। उन्होंने सरकार से एसीपी की शक्तियां पहले की तरह जिला स्तर पर, मौलिक स्कूल मुख्याध्यापकों को राजपत्रित अधिकारी का दर्जा व 5400 रुपए ग्रेड पे देने की मांग को जल्द से जल्द लागू किए जाने की मांग की। 
बच्चों की पढ़ाई पर भी ध्यान दें : भुक्कल 
शिक्षक अपने अधिकारों के लिए अनशन तो करें लेकिन इसके साथ-साथ वे बच्चों की पढ़ाई का भी उतना ही ख्याल रखें। यह उनका मूल कर्तव्य है। शिक्षा, सामाजिक न्याय व अधिकारिता मंत्री गीता भुक्कल ने यह नसीहत लगातार धरना प्रदर्शन व अनशन करने वाले शिक्षकों को लोगों की समस्याएं सुनते हुए दी। रविवार को अपने निवास पर भुक्कल ने कहा कि जीवन में नैतिक मूल्यों को अपनाने से ही स्वस्थ समाज का निर्माण होता है। 

एजुसेट चौकीदारों ने मांगा बढ़ा वेतन 
स्कूलों में एजुसेट प्रोजेक्ट के तहत लगाए गए चौकीदारों की बैठक प्रधान सुरेश कुमार की अध्यक्षता में रविवार को हुई। बैठक के बाद शिक्षामंत्री को अपनी मांगों के संबंध में ज्ञापन सौंपा गया। बैठक में झज्जर के अलावा महेंद्रगढ़, कुरुक्षेत्र, यमुनानगर, अंबाला, कैथल, भिवानी जिलों के चौकीदारों ने भाग लिया। प्रधान सुरेश कुमार ने कहा कि सरकार चौकीदारों का आर्थिक शोषण कर रही है और 18 घंटे ड्यूटी के बदले मात्र 1000 रुपए मासिक वेतन दिया जा रहा है। यमुनानगर के प्रधान मोहनलाल ने चौकीदारों को सरकारी कर्मचारी घोषित किए जाने की मांग की और कहा कि आर्थिक शोषण सरकार तुरंत बंद करे।
कम्प्यूटर लैब सहायकों ने भी सौंपा ज्ञापन : 
वेतन न मिलने से खफा राजकीय स्कूल में सेवारत कम्प्यूटर लैब सहायकों ने शहर में विरोध प्रदर्शन के बाद शिक्षा एवं समाज कल्याण मंत्री श्रीमती गीता भुक्कल को मांगों के संबंध में ज्ञापन सौंपा। शिक्षामंत्री ने कम्प्यूटर लैब सहायकों को बकाया 20 महीने का वेतन लेबर कोर्ट के माध्यम से लेने की बात कही गई। शिक्षामंत्री ने कहा कि कंपनी का दिवाला निकल गया है और ब्लैक लिस्ट किया जा चुका है। झज्जर जिले में दर्जनों स्कूलों में इंटेल कोर टेक्नोलॉजी द्वारा कम्प्यूटर लैब सहायक नियुक्त किए गए थे।                     db


No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.