.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 22 December 2013

सॉफ्टवेयर में उलझा मिड डे-मील का बजट

** विभाग जारी कर चुका छह माह का बजट
** सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी से खाते में नहीं जा रही राशि
** करोड़ रुपये का भुगतान अटका उलझा 
फतेहाबाद: मिड डे-मील के बजट को लेकर स्कूल मुखियाओं की परेशानी कम नहीं हो रही। पहले तीन माह तक बजट नहीं मिला। अब शिक्षा विभाग ने बजट जारी किया तो नई समस्या खड़ी हो गई। बजट डालने की प्रक्रिया ऑनलाइन की गई है। सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी के चलते राशि खातों में नहीं जा रही। समस्या को लेकर डीईओ कार्यालय ने मुख्यालय को पत्र भेजा है। अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है कि बजट मिलने में कितना समय और लग सकता है। स्कूल मुखियाओं को फिलहाल जेब से ही राशि खर्च करनी पड़ेगी। 
स्कूलों में सितंबर तक का बजट भेजा हुआ है। अक्टूबर, नवंबर व दिसंबर का अभी तक बजट नहीं आया। बीती 8 दिसंबर को विभाग बजट जारी कर दिया गया। ऑनलाइन सिस्टम के लिए डीईओ कार्यालय के दो कर्मचारियों को चंडीगढ़ में स्पेशल ट्रेनिंग के लिए भेजा गया था। यहां आकर काम शुरू किया तो सॉफ्टवेयर ने साथ छोड़ दिया। सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी के कारण बजट डालने में दिक्कत आ रही है। स्कूल मुखिया हजारों रुपये जेब से खर्च कर बैठे हैं। मिड डे मील बनाना भी जरूरी है। ऐसे में दुविधा खड़ी हो गई है। मिड डे मील वर्कर्स को इसी बजट से मेहनताना दिया जाता है। उनका मेहनताना भी स्कूल मुखिया अपने स्तर पर दे रहे हैं। 
फाइल अपलोड नहीं हो रही 
मिड डे मील इंचार्ज लखबीर सिंह का कहना है कि सॉफ्टवेयर में गड़बड़ी के कारण बजट डालने में दिक्कत आ रही है। सॉफ्टवेयर में एक एक्सेल की फाइल अपलोड करनी होती है। इस फाइल में स्कूल का नाम, स्कूल मुखिया का नाम, बच्चों की संख्या व बजट की राशि आदि का ब्यौरा डाला जाता है। वह फाइल अपलोड न होने के कारण बजट नहीं डल रहा। इसको लेकर मुख्यालय को अवगत कराया गया है। 
जेब से भुगत रहे हैं: दहिया 
हरियाणा प्राथमिक शिक्षक संघ के प्रतिनिधि देवेंद्र दहिया ने बताया कि मिड डे मील बजट स्कूल मुखिया जेब से भुगत रहे हैं। उन्होंने बताया कि वे अब तक 30 से 40 हजार रुपये खर्च कर चुके हैं। शिक्षा विभाग प्रयोग कर करके देख रहा है, जिससे स्कूल मुखिया परेशान हैं।
तीन माह के लिए बजट जारी 
इस बीच स्कूल मुखियाओं के लिए राहत की बात ये है कि अगले तीन माह के लिए भी बजट जारी हो चुका है। मार्च 2014 तक स्कूल मुखियाओं को परेशान नहीं होना पड़ेगा। जिले के कुल 623 स्कूलों के लिए तीन माह का करीब 3 करोड़ रुपये बजट आता है। विभाग ने छह माह के लिए 6 करोड़ रुपये भेज दिए हैं।                                                dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.