.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 8 December 2013

1500 में से 1200 हाई स्कूलों को मुख्याध्यापक का इंतजार


चंडीगढ़ : प्रदेश के हाई स्कूलों में मुख्याध्यापकों के बारह सौ पद खाली होने से वरिष्ठ शिक्षक स्कूल प्रबंधन में ही उलझ कर रह गए हैं। कार्यवाहक मुख्याध्यापक का दायित्व निभाने के कारण वे अपने अध्यापन विषय के साथ न्याय नहीं कर पा रहे। वरिष्ठ शिक्षकों का अधिकांश समय मुख्याध्यापक के नाते ली जाने बैठकों में ही बीत जाता है। इससे एक और जहां स्कूल मैनेजमेंट प्रभावित हो रही है, वहीं बच्चों की पढ़ाई पर भी असर पड़ रहा है। हाई स्कूलों में मुख्याध्यापकों के कुल 1500 में से 1200 पद खाली होने का सबसे बड़ा कारण सितंबर 2009 के बाद पदोन्नति सूची जारी न होना है।
हाई स्कूल मुख्याध्यापकों के पदों पर मिडल स्कूल मुख्याध्यापक व सीनियर टीचर की प्रमोशन होनी थी लेकिन चार वर्ष से पदोन्नति सूची जारी न होने के कारण पद खाली पड़े हुए हैं। हाई स्कूलों में स्थायी मुख्याध्यापक न होने से वरिष्ठ शिक्षक दो पाटों में पिस रहे हैं। पहले उन्हें स्कूल प्रबंधन समिति व अन्य जरूरी बैठकें निपटानी होती हैं, उसके बाद समय बचा तो बच्चों को पढ़ाते हैं। ऐसे में वह कठपुतली बनकर रह गए हैं। कुछ ऐसी ही स्थिति प्राध्यापकों के पदों की भी है। टीजीटी व सीएंडवी टीचर को पदोन्नत न किए जाने से प्रदेश के स्कूलों में प्राध्यापकों के 85 सौ पद खाली चल रहे हैं। हरियाणा मास्टर वर्ग एसोसिएशन शिक्षा मंत्री व प्रधान सचिव शिक्षा से कई बार पदोन्नति सूची जारी कर खाली पद भरने की मांग कर चुकी हैं, मगर नतीजा अभी तक सामने नहीं आया है। एसोसिएशन के प्रधान रमेश मलिक का कहना है कि छात्र व शिक्षा हित में विभाग को जल्द पदोन्नति सूची जारी करनी चाहिए।  
प्रदर्शन आज से 
हरियाणा मास्टर वर्ग एसोसिएशन मांगें पूरी न होने पर रविवार से दूसरे चरण का आंदोलन शुरू करने जा रही है। 8 दिसंबर को हिसार में विधायक संपत के आवास पर, 15 दिसंबर को कैथल में उद्योग मंत्री रणदीप सिंह सुरजेवाला, 22 दिसंबर को अंबाला में विधायक विनोद शर्मा, 26 दिसंबर को रेवाड़ी में बिजली मंत्री कैप्टन अजय यादव व 29 दिसंबर को गन्नौर में स्पीकर कुलदीप शर्मा के आवास पर शिक्षक प्रदर्शन कर शिक्षा मंत्री के नाम ज्ञापन सौंपेंगे।
पदोन्नति प्रक्रिया अंतिम चरण में 
प्रधान सचिव शिक्षा सुरीना राजन का कहना है कि हाई स्कूल मुख्याध्यापकों व प्राध्यापकों की पदोन्नति सूची जारी करने की प्रक्रिया अंतिम चरण में है। शिक्षक संगठनों के प्रतिनिधिमंडल उनसे मिले हैं, उन्हें आश्वस्त किया गया है कि विभाग सभी औपचारिकताएं पूरी करने के बाद सूची जारी कर देगा।                    dj

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.