.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 8 December 2013

एचटेट दो माह बाद, पीजीटी में अब कंप्यूटर साइंस भी


रेवाड़ी : हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की ओर से एक व दो फरवरी को आयोजित होने वाली एचटेट परीक्षा की तैयारियां शुरू हो गईं हैं। इस बार पीजीटी में कंप्यूटर साइंस का विषय को भी शामिल किया जा रहा है। इससे उन उम्मीदवारों को लाभ मिलेगा जिन्होंने कंप्यूटर साइंस से स्नातकोत्तर किया है। बोर्ड की रिपोर्ट के अनुसार सबकुछ ठीक रहा तो 15 दिसंबर तक बोर्ड की ओर से दिशा निर्देश जारी हो जाएंगे। 
एक विषय बढ़ जाएगा 
पीजीटी के लिए पिछले साल 25 व 26 जून को हुई परीक्षा में इतिहास, राजनीति शास्त्र, हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत, पंजाबी, उर्दू की परीक्षाएं हुईं थी। इस बार कंप्यूटर साइंस और जोड़ दिए जाने से कंप्यूटर विज्ञान में स्नातकोत्तर कर चुके युवाओं को लाभ मिलेगा। पिछले साल पौने चार लाख युवाओं ने पात्रता की परीक्षा दी थी जिसमें से महज पांच फीसदी भी उत्तीर्ण नहीं हो पाए थे। 
आरक्षित वर्ग को मिलने वाली छूट अब 2.5 फीसदी 
शिक्षा विभाग के एचटेट में आरक्षित वर्ग को मिलने वाली छूट को 5 फीसदी से घटाकर 2.5 फीसदी कर दिया है। शैलेंद्र के 12वीं कक्षा में 46 फीसदी अंक है। इस नियम के मुताबिक 47.5 फीसदी अंक वाला उम्मीदवार ही एचटेट के लिए आवेदन कर सकता है। शिक्षा विभाग के इस फैसले से प्रभावित होने वाला शैलेंद्र अकेला उम्मीदवार नहीं है, बल्कि प्रदेश में ऐसे उम्मीदवारों की संख्या हजारों में है, जो इस फैसले सेे एचटेट में आवेदन नहीं कर सकेंगे। 
खास बदलाव नहीं किया जाएगा: संयुक्त सचिव 
"बोर्ड की ओर से पात्रता परीक्षा को लेकर तैयारियां शुरू कर दी गई है। अभी तक पात्रता परीक्षा एक व दो फरवरी को ही आयोजित करने का कार्यक्रम है। परीक्षार्थियों को बार बार बोर्ड कार्यालय के चक्कर काटने और चालान आदि जमा कराने के लिए डाक से भेजने की परेशानी से निजात दिलाने के लिए सभी व्यवस्था ऑनलाइन ही होंगे।15 दिसंबर के बाद सभी विवरण बोर्ड की वेबसाइट में उपलब्ध करा दिए जाएंगे।"--महेंद्रपाल, संयुक्त सचिव, हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड, भिवानी। 
एचटेट पास 70 हजार से अधिक अभी बेरोजगार 
वर्ष 2008 से लेकर अब तक हुए पात्रता परीक्षा उत्तीर्ण करने के बावजूद आज भी 70 हजार से अधिक बेरोजगार रोजगार के इंतजार में हैं। पात्र अध्यापक संघ के प्रदेश महासचिव सुनील यादव और कोषाध्यक्ष अनिल निमोठ की माने तो अभी तक 20 हजार पात्रों को भी रोजगार नहीं मिल पाया। ऐसे में इन 70 हजार में से भी करीब 15 हजार युवा इस बार फिर से पात्रता की परीक्षा के लिए आवेदन करेंगे। 
फीस और योग्यता पूर्ववत रहेगी: 
बोर्ड की ओर से परीक्षा शुल्क और शैक्षणिक योग्यता को लेकर कोई बदलाव नहीं किया गया है। 
डाकखर्च या बोर्ड के चक्कर लगाने से मिलेगी मुक्ति 
इस बार उम्मीदवारों को अपने आवेदन भरने से लेकर एडमिट कार्ड तक की सभी प्रक्रिया ऑनलाइन होंगी। उम्मीदवारों को आवेदन की सत्यापित कॉपी या बैंक चालान बोर्ड कार्यालय में भेजने के लिए डाक खर्च या व्यक्तिगत रूप से जाने की परेशानी नहीं रहेगी। अपने एडमिट कार्ड ऑनलाइन ही प्राप्त कर सकेंगे। उम्मीदवारों द्वारा भरे गए विवरण को आधार मानते हुए परीक्षा के समय केवल अपना एडमिट कार्ड प्रस्तुत करना होगा। कोई खामी होगी तो आवेदन के अंतिम दिन निकलने के बाद भी सात दिन के अंदर ऑनलाइन ही सुधार के लिए मौका मिलेगा। इससे बोर्ड को भेजी जाने वाली डाक का खर्च और कार्यालय के चक्कर काटने की चिंता से मुक्ति मिलेगी।                      db

No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.