.

.

Breaking News

News Update:

How To Create a Website

Sunday 8 December 2013

50 से 80 रुपए में बेच दिए मॉडल टेस्ट पेपर

** परीक्षा केंद्रों पर फोटोस्टेट संचालकों ने तोड़ी धारा-144, खूब छापी पर्चियां 
रोहतक : एमडीयू की स्नातक परीक्षा के पहले ही दिन फोटोस्टेट संचालकों ने नकलचियों की खूब जेब काटी। असली पेपर का झांसा देकर बच्चों को 50 से 80 रुपए में मॉडल टेस्ट पेपर की फोटोकॉपी बेची गई। परीक्षार्थियों ने भी नकल मारने के लिए सुलझा हुआ मॉडल टेस्ट पेपर मुंह मांगे दामों पर खरीदा। इसे लेकर दिनभर परीक्षा केंद्रों के बाहर पेपर लीक होने की अफवाहें उड़ती रही। 
हुआ यूं कि दोपहर 1:35 बजे जाट कॉलेज में सायंकालीन सत्र में होने वाली बीएससी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा का प्रश्नपत्र लीक होने की जानकारी मिली। कॉलेज के बाहर हाइवे स्थित फोटोस्टेट की दुकानों पर छात्रों की भीड़ लगी मिली। कॉलेज के दाईं तरफ वाली फोटोस्टेट की दुकान से कुछ युवक छोटी पर्चियों की फोटोकॉपी लेकर बाहर आ रहे थे। पूछने पर उन्होंने खुद को बीएससी का स्टूडेंट बताया। पेपर मिलने की जगह के बारे में पूछा तो उन्होंने दुकान की ओर इशारा किया। भास्कर प्रतिनिधि ने वहां जाकर बीएससी का सायंकालीन सत्र का पहले सेमेस्टर का एक प्रश्नपत्र मांगा। एक युवक ने 50 रुपए मांगे और मॉडल टेस्ट पेपर थमा दिया। ऐसे ही विद्यार्थियों को भी प्रश्नपत्र बेचकर उन्हें गुमराह किया गया। सरेआम धारा-144 की धज्जियां उड़ती रहीं। 
तीन छात्रों के बने यूएमसी: 
नकल से परीक्षा दे रहे तीन छात्रों के यूएमसी भी बनाए गए। दो केस जाट कॉलेज और एक राजकीय महिला महाविद्यालय में। इसके बाद परीक्षा नियंत्रक डॉ. बीएस सिंधु की टीम ने सीआर कॉलेज, एमकेजेके, गौड़ कॉलेज व सैनी कॉलेज का दौरा किया। कॉलेज प्रबंधन की ओर से परीक्षा के बाद कमरों के पीछे से पर्चियों का ढेर इकट्ठा करने के लिए सफाई कर्मी भी लगाए गए। 
80 रुपए में बिका अंग्रेजी का मॉडल पेपर 
इसी तरह से सुबह के सत्र में अंग्रेजी की परीक्षा के मॉडल टेस्ट पेपर को असली पेपर बताकर 80 रुपए में बेचा गया। जब विद्यार्थी परीक्षा देकर लौटे तो उन्होंने बताया कि 80 अंक की परीक्षा में इस साल्व्ड पेपर से 60 अंक का पेपर आया है। 
एसपी को लिखा पत्र 
" एमडीयू की परीक्षाओं के दौरान धारा-144 का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। परीक्षा केंद्रों के पास वाली फोटोस्टेट की दुकानों को बंद कराने के लिए डीसी व एसपी को भी पत्र लिखा गया है। शनिवार को विवि की टीम ने परीक्षा केंद्रों की जांच की और नकल के तीन केस बनाए। सोमवार को और पुख्ता इंतजाम किए जाएंगे।"--डॉ. बीएस सिंधु, परीक्षा नियंत्रक, एमडीयू।                    db 



No comments:

Post a Comment

Note: only a member of this blog may post a comment.